Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश: पहली से कक्षा आठ तक के छात्रों की परीक्षाएं शुरू

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले करीब 4.93 लाख विद्यार्थियों की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। 50 अंकों की परीक्षा के लिए करीब सवा चार लाख विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भेजे जा रहे हैं।

हिमाचल: पहली से कक्षा आठ तक के छात्रों की परीक्षाएं शुरू
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले करीब 4.93 लाख विद्यार्थियों की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। 50 अंकों की परीक्षा के लिए करीब सवा चार लाख विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। मोबाइल फोन की सुविधा से वंचित शेष विद्यार्थियों को शिक्षकों की ओर से घर पर प्रश्नपत्र पहुंचाए जा रहे हैं।

विद्यार्थियों को दो घंटे के निर्धारित समय में परीक्षा पूरी कर उत्तर पुस्तिका की फोटो खींचकर व्हाट्सएप के माध्यम से ही शिक्षक को भेजनी होगी। पहली से पांचवीं कक्षा की परीक्षा एक से छह अक्तूबर तक चलेंगी। छठी से आठवीं कक्षा की अंतिम परीक्षा 10 अक्तूबर को होगी। 17 अक्तूबर तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है। जिस तर्ज पर नौंवी से जमा दो कक्षा की परीक्षा ली गई हैं उसी प्रक्रिया को अपनाते हुए पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं हो रही हैं।

जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें शिक्षक घर जाकर प्रश्नपत्र मुहैया करवाएंगे। जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा दे रहे हैं उन्हें फोटो भेजने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को अपने अभिभावकों के माध्यम से स्कूलों में भी जमा करवाना होगा। 26 सितंबर तक करवाई गई ऑनलाइन पढ़ाई के आधार पर ही परीक्षा होगी।


Next Story