Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में तीसरी कक्षा को बोर्ड बनाने की तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

हिमाचल में नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा तीन को अब बोर्ड करने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि तीसरी कक्षा को भी बोर्ड बना दिया जाए।

हिमाचल में तीसरी कक्षा को बोर्ड बनाने की तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा तीन को अब बोर्ड करने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि तीसरी कक्षा को भी बोर्ड बना दिया जाए। इसे लेकर केंद्र ने सभी राज्यों को एक प्लानिंग के तहत कार्य करने को कहा है।

अब हिमाचल सरकार ने भी नई शिक्षा नीति को लेकर टास्क फोर्स कमेटी का गठन करने के बाद पहली से आठवीं, नौवीं से जमा दो व उच्च शिक्षा के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स कमेटियों का गठन भी कर दिया है। अब प्राइमरी शिक्षा को लेकर गठित की गई कमेटी ने तीसरी कक्षा को किस तरह से बोर्ड करना है, इस पर प्रारूप बनाना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इस पर भी विचार किया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड तीसरी कक्षा के छात्रों का प्रश्नपत्र तैयार करेगा या फिर शिक्षा विभाग की टीम प्रश्नपत्रों की छपाई करेगी।

खास बात यह है कि अब तीसरी कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं भी एचपी बोर्ड या फिर किसी प्रतिष्ठित संस्था के माध्यम से करवानी होंगी। बोर्ड एग्जाम की तरह ही पूरी रणनीति के साथ तीसरी कक्षा के छात्रों के प्रश्नपत्र तैयार होंगे। उसके बाद पांचवीं कक्षा को पहले से ही केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद पिछले साल ही बोर्ड कर दिया था। ऐसे में अब तीसरी कक्षा को भी बोर्ड में शामिल होने के बाद जमा दो तक चार कक्षाएं बोर्ड की हो जाएंगी।

फिलहाल सरकारी शिक्षा में सुधार करने को लेकर अब नई शिक्षा नीति के फैसले लागू होना शुरू कर दिए गए हैं। हिमाचल सरकार भी तीसरी कक्षा को बोर्ड करने के लिए जल्द टास्क फोर्स कमेटी से जवाब रिपोर्ट तलब करेगी। बताया जा रहा है कि तीसरी कक्षा के छात्रों को अन्य बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही आकलन किया जाएगा। जो छात्र पढ़ाई में कमजोर होंगे उनके लिए दूसरी बार परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

Next Story