Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Earthquake in Chamba: हिमाचल में भूकंप के झटके, रिक्टर स्कैल पर 2.9 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Chamba: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप का झटका आया हैं। आज सुबह चंबा जिले में भूकंप आया है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार, चंबा जिले में सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर झटका लगा है।

Earthquake: राजस्थान के इस जिले में महसूस किए गए भूकंप के झटके, अचानक धरती हिलने से दहशत में लोग
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Earthquake in Chamba: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप का झटका आया हैं। आज सुबह चंबा जिले में भूकंप आया है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार, चंबा जिले में सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर झटका लगा है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 2.9 है। हालांकि, इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

चंबा जिले में 23 अक्टूबर को भी हल्के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भी चंबा जिले में रिक्टर स्केल पर 2.7 की तीव्रता से भूकंप आया था। वैज्ञानिकों ने हिमालय पर्वत शृंखला में सिलसिलेवार भूकंप को लेक चेतावनी जारी की है। कहा है कि यहां बड़ा भूकंप आ सकता है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है।

वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा का शोध सीसमोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल के अगस्त के अंक में प्रकाशित हुआ था।

हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं। इसके बाद किन्नौर और शिमला, मंडी संवेदनशील जोन में हैं। शिमला जिले को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है। किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है। वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी।

Next Story