Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covid-19: ब्रिटेन से हिमाचल लौटे दो युवक निकले कोरोना पॉजिटिव, नए स्ट्रेन की अभी पुष्टि नहीं

Covid-19: हिमाचल प्रदेश में ब्रिटेन से लौटे दो युवक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन अभी तक इनमें वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हो पाई है। इन दोनों के सैंपल जांच के लिए पुणे स्थित लैब में भेजे गए हैं।

Covid-19: ब्रिटेन से हिमाचल लौटे दो युवक निकले कोरोना पॉजिटिव, नए स्ट्रेन की अभी पुष्टि नहीं
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Covid-19: हिमाचल प्रदेश में ब्रिटेन से लौटे दो युवक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन अभी तक इनमें वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हो पाई है। इन दोनों के सैंपल जांच के लिए पुणे स्थित लैब में भेजे गए हैं। यहां से रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि इनके साथ हिमाचल में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तो नहीं आया है। दोनों युवकों की हालत स्थिर बताई जा रही है। दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है। इनके संपर्क में आए लोगों की भी तलाश की जा रही है।

जबकि जिन लोगों का पता चल चुका है, उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। भारत सरकार से जो जानकारी हिमाचल को भेजी गई है, उसके अनुसार हिमाचल में 57 ऐसे लोग हैं, जो ब्रिटेन से हिमाचल लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार ऊना जिला के मैहतपुर क्षेत्र का एक 26 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। युवक 29 नवंबर को जर्मनी से भारत लौटा है। इसके विमान का स्टॉप ब्रिटेन में होने के कारण ब्रिटेन से लौटने वाले लोगों की सूची में इसका नाम शामिल है।

जब इसका कोरोना का सैंपल लिया गया, तो इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने इसका सैंपल कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि के लिए एनआईवी पुणे भेजा है। वहीं दूसरा युवक कांगड़ा जिला का है। यहां पर देहरा का रहने वाला 28 साल का युवक, जोकि चार दिसंबर को ब्रिटेन से लौटा था। जब इसका कोरोना का सैंपल लिया गया तो यह भी कोरोना संक्रमित पाया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने इस युवक का सैंपल भी पुणे स्थित लैब भेज दिया है। देहरा का रहने वाला युवक पेशे से ब्रिटेन में इंजीनियर है। विभाग इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश कर रहा है, ताकि सभी को आइसोलेट किया जा सके। गौरतलब है कि ब्रिटेन से हिमाचल लौटने वाले 57 लोग हैं। इनमें सबसे ज्यादा कांगड़ा जिला के 21 है। केंद्र सरकार से केवल पासपोर्ट के आधार पर ही यह जानकारी राज्यों को दी जा रही है कि आपके राज्य में इस जिले से इतने लोग वापस आए हैं। अब राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग इन लोगों की तलाश कर रहा है। कुछ सामने आए हैं, जबकि कुछ अभी तलाशे जा रहे हैं।

Next Story