Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल के कॉलेज पांच फरवरी तक बंद, शिक्षा विभाग ने दी जानकारी

हिमाचल सरकार ने स्कूलों के बाद अब प्रदेश के कालेजों में भी पांच फरवरी तक छुट्टियां घोषित कर दी हैं। हिमाचल शिक्षा विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। इसी बीच विभाग की ओर से यह आदेश दिए गए हैं।

हिमाचल के कालेज पांच फरवरी तक बंद, शिक्षा विभाग ने दी जानकारी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल सरकार ने स्कूलों के बाद अब प्रदेश के कालेजों में भी पांच फरवरी तक छुट्टियां घोषित कर दी हैं। हिमाचल शिक्षा विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। इसी बीच विभाग की ओर से यह आदेश दिए गए हैं कि कॉलेज शिक्षक छात्रों की ऑनलाइन परीक्षाएं करवाएं। जितना भी सिलेबस अभी तक छात्रों को पढ़ाया गया है, उसकी रिवीजन करवाने के आदेश भी शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए हैं। इसके साथ ही निदेशालय की ओर से कालेज प्राचायों को यह भी आदेश दिए गए हैं कि छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं रेगुलर ली जाएं।

जानकारी के अनुसार कालेजों में छात्रों का 60 प्रतिशत सिलेबस पूरा करवा दिया गया है। ऐसे में अब जितना सिलेबस पूरा करवा दिया है, उसमें छात्र कितना आगे हैं, इस बारे में आकलन किया जाएगा। बता दें कि स्कूलों की तरह कालेजों में भी इस बार पूरा साल अवकाश ही रहा और छात्रों ने ऑनलाइन ही पढ़ाई की है। शिक्षा निदेशक की ओर से कालेज प्रबंधनों को कहा गया है कि अभी तक कालेज लेवल के छात्रों का एक बार भी आकलन नहीं हुआ है। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाए। 15 जनवरी से पहले कालेज छात्रों के फर्स्ट टर्म ऑनलाइन एग्जाम करवाने होंगे। विभाग की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि छात्रों को अब रोज असाइनमेंट भी दी जाए।

अप्रैल में होनी हैं छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं

शिक्षा विभाग की ओर से आदेश दिए गए हैं कि छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जाएं। प्री बोर्ड की परीक्षाओं के लिए स्कूल प्रबंधन को अभी से ही प्लानिंग करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि अप्रैल में छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं होनी है। उससे पहले दसवीं व जमा दो के छात्रों के लिए प्री बोर्ड आयोजित की जाएंगे, ताकि वह बोर्ड प्रश्नपत्रों का पैटर्न समझ सकें।

Next Story