Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल की खज्जियार झील की सफाई के लिए 46 लाख का बजट, ये है पूरा प्लान

हिमाचल प्रदेश में दो दशकों से खज्जियार झील में बढ़ती गंदगी को साफ करने का कार्य होने जा रहा है। इस बार इसकी सफाई का कार्य मशीनरी द्वारा नहीं किया जाएगा।

हिमाचल की खज्जियार झील की सफाई के लिए 46 लाख का बजट
X

खज्जियार झील

हिमाचल प्रदेश में दो दशकों से खज्जियार झील में बढ़ती गंदगी को साफ करने का कार्य होने जा रहा है। इस बार इसकी सफाई का कार्य मशीनरी द्वारा नहीं किया जाएगा। आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों ने रिपोर्ट में साफ किया है कि मशीनरी के जरिये गाद निकालने से झील का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है। झील से गंदगी निकालने के लिए वन्य प्राणी विभाग के पास करीब 46 लाख रुपये का बजट है। इस बार टेंडर प्रक्रिया के जरिये मैनुअल तरीके से गाद निकालने का कार्य शुरू होगा।

उम्मीद जताई है कि आगामी साल अप्रैल माह में यह कार्य शुरू हो जाएगा। पिछले करीब चार सालों से वन्य प्राणी विभाग खज्जियार झील के संरक्षण के लिए प्रयास कर रहा है। आईआईटी रुड़की की टीम भी यहां निरीक्षण कर चुकी है। चार साल की रिसर्च के बाद यह सामने आया है कि खज्जियार झील से गाद निकालने में मैनुअल तरीका ही अपनाया जाए। मशीनरी का प्रयोग करना झील के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। देश और विदेश से हर साल यहां लाखों सैलानी यहां पहुंचते हैं।

लेकिन झील में बढ़ रही गाद से झील की सुंदरता पर ग्रहण लगा रही है। वन्य प्राणी विभाग के उपमंडलाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि आईआईटी रुड़की की ओर से रिपोर्ट भेजी गई है। इसमें साफ किया गया है कि खज्जियार झील से गाद निकालने के लिए मशीनरी का प्रयोग नहीं किया जाएगा और मैनुअल तरीके से ही झील से गाद निकाली जाएगी।

Next Story