Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में अप्रैल माह तक रहेगा बर्ड फ्लू का वायरस, वन विभाग ने तैयार किया ये प्लान

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का वायरस अप्रैल महीने तक रहेगा। तीन महीने तक रहने वाले इस वायरस को लेकर वन विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है। वाइल्ड लाइफ विंग ने निर्णय लिया है कि पौंग डैम के 207 स्क्वायर किलोमीटर एरिया पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

हिमाचल में अप्रैल माह तक रहेगा बर्ड फ्लू का वायरस, वन विभाग ने तैयार किया ये प्लान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का वायरस अप्रैल महीने तक रहेगा। तीन महीने तक रहने वाले इस वायरस को लेकर वन विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है। वाइल्ड लाइफ विंग ने निर्णय लिया है कि पौंग डैम के 207 स्क्वायर किलोमीटर एरिया पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी, ताकि कहीं भी अगर कोई मरा हुआ पक्षी दिखाई देता है, तो तुरंत वहां पर टीम पहुंचेगी। इसके अलावा वन विभाग टीम ने अपनी रैपिड रिस्पांस टीम के लिए जरूरी सामान की लिस्ट तैयार कर ली है। फंड के लिए प्रोपोजल भेजा जा रहा है, जिसके बाद उपकरण खरीदे जाएंगे।

पीपीसीएफ वाइल्ड लाइफ अर्चना शर्मा ने डीएफओ हमीरपुर समेत अन्य अधिकािरयों के साथ मौके का जायजा लिया है। वायरस को लेकर उन्होंने रणनीति तैयार की है, जिसमें यह कहा गया कि अभी अप्रैल माह तक प्रवासी पक्षी यहीं रहने वाले हैं। ऐसे में यह वायरस भी यहीं पर रहेगा। वायरस को बाहर फैलने से रोकने के लिए वन विभाग प्लान तैयार कर रहा है। झील में रोजाना 300 से 350 पक्षियों के रोजाना मरने का सिलसिला जारी है।

सभी जिलों के डीएफओ को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। वन विभाग की 10 टीमों के 55 कर्मी झील के एरिया के आसपास से मरे हुए पक्षियों को हटा रहे हैं। इन्हें वैज्ञानिक तरीके से डिस्पोज ऑफ किया जा रहा है। अब जब वायरस यहां तीन महीने तक रहेगा, इसके लिए गठित आरआरटी टीम के लिए सामान भी खरीदा जाना है। टीम के लिए गाडि़यां, ड्रोम कैमरे समेत लेबर हायर की जानी है। इसके अलावा अन्य उपकरण जिनकी जरूरत होगी, वे भी लिए जाएंगे। कर्मचारियों को सतर्कता बरतने को कहा गया है।

Next Story