Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सितंबर महीने के अंत तक हो सकता है अटल टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के आखिर में हिमाचल प्रदेश के लोगों को तोहफा देंगे। पीएम मोदी मनाली में अटल टनल का उद्घाटन करेंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 74वें राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुल्लू के ढापलुर मैदान में जनता को संबोधित करते हुए यह बात कही।

सितंबर महीने के अंत तक हो सकता है अटल टनल का उद्घाटन
X
फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के आखिर में हिमाचल प्रदेश के लोगों को तोहफा देंगे। पीएम मोदी मनाली में अटल टनल का उद्घाटन करेंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 74वें राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुल्लू के ढापलुर मैदान में जनता को संबोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने भाषण में कहा कि अटल टनल रोहतांग बनकर तैयार होने वाला है और सितंबर के अंतिम हफ्ते में प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करने के लिए आने वाले हैं।

सीएम जयराम ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का कुल्लू मनाली से गहरा नाता रहा है। वो इसे अपना दूसरा घर मानते थे और वो अक्सर यहां आया करते थे। अटल रोहतांग टनल 8.8 किलोमीटर लंबा है। इस टनल के साथ एक और भूमिगत सुरंग का भी निर्माण किया गया है। इसका काम पिछले हफ्ते ही पूरा हुआ है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने इसका निर्माण भी आधुनिक तकनीक से किया है। वन-वे बने इस टनल की लंबाई भी अटल टनल रोहतांग की लंबाई के बराबर 8.8 किलोमीटर है। इस आपातकालीन टनल का निर्माण आपदा की स्थिति से निपटने के लिए किया गया है।

इस वन-वे टनल में चौबीसों घंटे बिजली की व्यवस्था होगी। हालांकि, टनल आवागमन के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। सितंबर में टनल के उद्घाटन की तारीख नजदीक देखते हुए बीआरओ तेजी से अपना बचा हुआ काम पूरा करने में जुटी है। सूत्रों के मुताबिक भूमिगत बनी आपातकालीन टनल के बाद अब मुख्य अटल टनल का अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है। बता दें कि भारत और चीन के साथ पाकिस्तान के बॉर्डर को जोड़ने वाले मनाली-लेह मार्ग के बीच रोहतांग दर्रे के नीचे बन रही अटल टनल के शुरू हो जाने से सेना को आने-जाने में आसानी होगी। टनल के माध्यम से मनाली-लेह मार्ग के बीच लगभग 45 किलोमीटर का सफर कम होगा।

Next Story