Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल न्यूज: अटल रोहतांग टनल का कार्य 31 अगस्त तक हो जाएगा पूरा

हिमाचल में बन रही अटल टनल का कार्य प्रगति पर है। नौ किलोमीटर लंबी सामरिक महत्व की अटल टनल रोहतांग के उद्घाटन के लिए एक माह का समय शेष रह गया है। इसके लिए बीआरओ के साथ सरकार ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। सुरंग के अंदरूनी भाग के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

हिमाचल न्यूज: अटल रोहतांग टनल का कार्य 31 अगस्त तक हो जाएगा पूरा
X
अटल रोहतांग टनल

हिमाचल में बन रही अटल टनल का कार्य प्रगति पर है। नौ किलोमीटर लंबी सामरिक महत्व की अटल टनल रोहतांग के उद्घाटन के लिए एक माह का समय शेष रह गया है। इसके लिए बीआरओ के साथ सरकार ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। सुरंग के अंदरूनी भाग के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सीमा सड़क संगठन ने इस काम को पूरा करने के लिए 31 अगस्त तक लक्ष्य रखा है। एक सितंबर से सुरंग के भीतर से सफाई का काम शुरू किया जाएगा।

हालांकि, मुख्य टनल के नीचे बनी आपातकालीन सुरंग का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। मुख्य टनल के फिनिशिंग और हिमखंड रोकने के लिए बन रही स्नो गैलरियों के साथ मनाली की तरफ से साउथ पोर्टल और नॉर्थ पोर्टल में बन रही सड़कों के विस्तारीकरण और टारिंग का काम जारी है।

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले अटल टनल रोहतांग का निरीक्षण करने पहुंचे बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह कह चुके हैं कि सुरंग का पूरा काम 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद टनल के अंदर सफाई का काम होगा। ऐसे में संभावना है कि 20 सितंबर तक टनल उद्घाटन के लिए तैयार हो जाएगी।

टनल के उद्घाटन और प्रधानमंत्री मोदी के आने को लेकर जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति के लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है। घाटी वासियों को पीएम से किसी बड़ी घोषणा की भी उम्मीद है। बीआरओ सूत्रों के मुताबिक अभी पीएम के आने की तिथि तय नहीं हुई है। टनल के सभी काम 31 अगस्त तक पूरा होने का लक्ष्य रखा है।


Next Story