Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर 7 माह बाद चली ट्रेन

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के चलते कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर करीब 7 महीनों से कोई भी ट्रेन सेवा नहीं चलाई गई है, जिसके चलते शिमला आने वाले सैलानियों को सड़क मार्ग का सहारा लेना पड़ रहा था।

कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर 7 माह बाद चली ट्रेन
X

शिमला रेलवे स्टेशन

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के चलते कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर करीब 7 महीनों से कोई भी ट्रेन सेवा नहीं चलाई गई है, जिसके चलते शिमला आने वाले सैलानियों को सड़क मार्ग का सहारा लेना पड़ रहा था। सैलानी ट्रेन के सफर को काफी मिस कर रहे थे, जहां उन्हें प्राकृतिक सुंदरता के बीच शिमला पहुंचना काफी उत्साह भरा लगता था। करीब 7 महीनों के अंतराल के बाद आज से इस ऐतिहासिक ट्रैक पर कालका-शिमला एक्सप्रेस चलाई गई।

7 महीने के लंबे अंतराल के बाद बुधवार को कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक से होते हुए स्पेशल ट्रेन शिमला पहुंची। सैलानियों को हिमाचल की वादियों का दीदार करवाने के लिए रेलवे बोर्ड ने कालका से शिमला रेल मार्ग पर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। ट्रेन 22 अक्तूबर को शिमला से वापस कालका के लिए चलेगी। हालांकि, बुधवार को सोलन से सफर करने के लिए केवल एक ही रिजर्वेशन थी। सोलन रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन 2 बजकर 40 मिनट पर पहुंची। फिलहाल, ट्रेन में सवारियों की संख्या न के बराबर है।

प्रचार के साथ धीरे-धीरे संख्या बढ़ने की उम्मीद है। गौर रहे कि पहले यह ट्रेन 20 अक्तूबर को चलाई जानी थी, लेकिन ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। इससे हिमाचल की हसीन वादियों को निहारने के लिए पर्यटकों की ओर से संजोए सपने अधूरे रह गए थे। रेलवे स्टेशन सोलन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोलन से शिमला का सफर करने के लिए केवल एक सवारी बैठी। उधर, रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र परमार ने कहा कि कालका से शिमला तक चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी गई है। यह 22 अक्तूबर को शिमला से वापस आएगी।

Next Story