Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिमला में कल राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे 16 शिक्षकों को सम्मानित

विश्व शिक्षक दिवस पर सोमवार को राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ शिमला में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार समारोह होगा। प्रदेश भर से चयनित 16 शिक्षकों को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सम्मानित करेंगे।

शिमला में कल राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे 16 शिक्षकों को सम्मानित
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

विश्व शिक्षक दिवस पर सोमवार को राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ शिमला में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार समारोह होगा। प्रदेश भर से चयनित 16 शिक्षकों को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सम्मानित करेंगे। शिक्षकों को अपने साथ एक-एक परिजन लाने की मंजूरी दी गई है। शिक्षा विभाग समारोह में सौ लोगों को शामिल करेगा।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के कारण पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम नहीं हो सका था। राष्ट्रीय शोक के चलते सरकार ने समारोह को टाल दिया था। पांच अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। ऐसे में सरकार ने अब पांच अक्तूबर को समारोह करने का फैसला लिया है। इस साल विभिन्न श्रेणियों के 16 शिक्षकों का पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।

इनमें दो प्रिंसिपल, एक हेडमास्टर, तीन प्रवक्ता, दो डीपीई, एक टीजीटी, दो सीएंडवी, एक पीईटी और चार जेबीटी शामिल हैं। इनमें शिमला के दो, कांगड़ा के एक, सोलन से पांच, कुल्लू से एक, सिरमौर से एक, बिलासपुर से दो, हमीरपुर से दो और मंडी-लाहौल-स्पीति से एक-एक शिक्षक शामिल हैं। 13 शिक्षकों का चयन प्रदेश भर से आए 44 आवेदनों में से किया गया है। इसके लिए चयन कमेटी का गठन किया था। तीन शिक्षकों का चयन सरकार ने किया है।

इन शिक्षकों को मिलेगा सम्मान

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए पोर्टमोर स्कूल के प्रिंसिपल नरेंद्र कुमार सूद, गडा कुफर स्कूल जिला शिमला के हिंदी प्रवक्ता दयानंद शर्मा, कांगड़ा के बगली स्कूल के फिजिक्स प्रवक्ता राकेश कुमार वालिया, सोलन के जौणाजी स्कूल के डीपीई हेमप्रकाश शर्मा, कुल्लू के खारगा स्कूल के डीपीई दयानंद ठाकुर, सोलन के मिडल स्कूल कथेड़ की टीजीटी आर्ट्स सुनीता कुमारी, सोलन के सुल्तानपुर स्कूल के सीएंडवी देव दत्त शर्मा, हमीरपुर के लंबलू स्कूल के सीएंडवी तिलकराज शर्मा, सोलन के ओच्छघाट स्कूल की पीईटी नर्वदा सूद, सिरमौर के हरीपुरधार स्कूल के जेबीटी नरेश ठाकुर, बिलासपुर के बरोना स्कूल के जेबीटी विनोद कुमार, हमीरपुर के झगरियाणी स्कूल की जेबीटी प्रोमिला देवी, बिलासपुर के गेहड़वी स्कूल की जेबीटी अंजना शर्मा को चुना गया है। सरकार ने तीन शिक्षकों को पुरस्कार देने के लिए चुना है। इनमें जिला मंडी के धरोट धार बगस्याड़ स्कूल के हेडमास्टर उत्तम सिंह ठाकुर, लाहौल-स्पीति जिले के काजा स्कूल के प्रिंसिपल देकित डोलकर और सोलन के धुंधन स्कूल से प्रवक्ता नरेंद्र कपिला शामिल हैं।


Next Story