Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल: नवंबर से शुरू होंगे कॉलेजों के नए सत्र

हिमाचल में कैबिनेट बैठक में कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को लाकर सरकार की मंजूरी मिलते ही निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि कॉलेज छात्रों को नवंबर महिने से पढ़ाई के लिए बुलाया जा सकता है।

हिमाचल: नवंबर से शुरू होंगे कॉलेजों के नए सत्र
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में कैबिनेट बैठक में कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को लाकर सरकार की मंजूरी मिलते ही निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि कॉलेज छात्रों को नवंबर महिने से पढ़ाई के लिए बुलाया जा सकता है। प्रदेश में फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला भी कैबिनेट बैठक में होगा। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं करवाने की संभावना अब बहुत कम है। प्रोविजनल आधार पर शिक्षा विभाग अगली कक्षाओं में विद्यार्थियों के दाखिले कर चुका है। हिमाचल में नवंबर से कॉलेजों को भी नियमित पढ़ाई के लिए खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। पहले चरण में प्रैक्टिकल विषयों वाले स्टूडेंट्स को कॉलेजों में बुलाया जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और भूगोल विषय पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की नवंबर से कक्षाएं लगाने की योजना तैयार हो गई है।

करीब डेढ़ माह से इनकी ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी है। ऐसे में अब शिक्षा विभाग सरकार को असेसमेंट के आधार पर ही इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की सिफारिश करने का प्रस्ताव भेज रहा है। पहली नवंबर से यूजीसी के निर्देशानुसार डिग्री कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू किया जाना है। ऐसे में परीक्षाएं करवाने की स्थिति में भी विश्वविद्यालय और शिक्षा विभाग नहीं है। विभाग ने सरकार को असेसमेंट का विकल्प भेजा है।


Next Story