Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: पहाड़ों पर बिछी सफेद चादर, पर्यटक ले रहे हैं बर्फबारी का आनंद

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। घाटी में लगातार बर्फबारी से पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। बर्फबारी से पर्यटन नगरी मनाली की वादियां खिल गई हैं।

Mausam Ki Jankari: पहाड़ों पर बिछी सफेद चादर, पर्यटक ले रहे हैं बर्फबारी का आनंद
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। घाटी में लगातार बर्फबारी से पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। बर्फबारी से पर्यटन नगरी मनाली की वादियां खिल गई हैं। रोहतांग, कुंजुम दर्रे व बारालाचा दर्रे सहित लाहुल की समस्त घाटी में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी ने बीआरओ की भी दिक्कत बढ़ाई हैं। गर्मियों में देश भर के सैलानियों को बर्फ के दीदार करवाने वाले रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट ताजा हिमपात हो चुका है।

बर्फबारी का क्रम जारी रहने से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवजाही बंद है, जबकि लेह की जांसकर घाटी का भी शिंकुला दर्रे से होते हुए लाहुल से संपर्क कट गया है। लाहुल-स्पीति पुलिस ने स्टिंगरी में नाका लगाया हुआ है, जहां से किसी भी वाहन को लेह की ओर नहीं भेजा जा रहा। रोहतांग दर्रे सहित जहां लाहुल-मनाली की पहाडि़यों पर भारी हिमपात हुआ, वहीं मनाली घाटी ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ी।

रोहतांग में डेड़ फीट, राहलीनाला में सवा फीट, मढ़ी में एक फीट, राहलाफॉल में नौ ईंच, गुलाबा, फातरू, धुंधी व अंजनी महादेव में आधा फीट कोठी सोलंग में चार ईंच बर्फबारी हुई है। पलचान, मझाच, बुरुआ, रुआड़ कुलंग में भी दो से तीन ईंच बर्फबारी हुई है, जबकि पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। पर्यटकों का कहना है मनाली आकर उनका पूरा पैसा वसूल हो गया है। बर्फबारी को देखते हुए मनाली प्रशासन ने भी फिलहाल सोलंगनाला व पलचान से आगे वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। अब वाहनों को मौसम साफ होने के बाद ही आगे जाने की अनुमति दी जाएगी।

लाहुल-स्पीति का लेडी ऑफ केलांग जोत, दारचा की पहाडि़यों, कोकसर गोंधला की चोटियों, पटन घाटी की चोटियों, मयाड़ घाटी की पहाडि़यां आकर्षक हो गई हैं। दूसरी ओर मनाली-कुल्लू की पहाडि़यों धुंधी, मनालसू जोत, भृगु दशौहर जोत, मकरवेद शिकरवेद की पहाडि़यों, हामटा जोत, हनुमान टिब्बा इंद्र किला में पिछले चार दिनों से भारी बर्फबारी हुई है। ये पहाडि़यां मनाली आने वाले सैलानियों को खासा आकर्षित कर रही हैं।

Next Story