Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ी, 26 तक खराब बना रहेगा मौसम

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से ठंड और अधिक बढ़ गई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 26 नवंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। 25 नवंबर को मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ी, 26 तक खराब बना रहेगा मौसम
X

फाइल फोटो

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से ठंड और अधिक बढ़ गई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 26 नवंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। 25 नवंबर को मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार को दिनभर मौसम खराब बना रहा। दोपहर के समय मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई स्थानों पर बारिश रिकार्ड की गई। पहाड़ों पर दिन के समय हल्की बर्फबारी का दौर चलता रहा। बारिश और बर्फबारी से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। कल्पा के तापमान में सबसे अधिक सात डिग्री की गिरावट आई है।

प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फिर से ताजा हिमपात हुआ है। केलांग, हंसा में पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकार्ड की गई है। गुंडला में एक सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। रोहतांग और बारालाचा में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है। मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया है। इसके अलावा किन्नौर, चंबा, लाहुल-स्पीति, कुल्लू के ऊंचाई वाले क्षेत्रों तथा धर्मशाला की धौलाधार रेंज पर ताजा हिमपात हुआ है। वहीं, मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। बर्फबारी और बारिश से हिमाचल शीतलहर की चपेट में आ गया है। अधिकतम तापमान में एक से सात डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

भुंतर में छह, सोलन-शिमला में चार, कांगड़ा में तीन, हमीरपुर-बिलासपुर-नाहन-धर्मशाला व सुंदरनगर में दो डिग्री तक तापमान गिरा है। तापमान में गिरावट में आने से दिन के समय भी लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। बीते 24 घंटों की बात करें तो न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केलांग का न्यूनतम तापमान अब भी माइनस में चल रहा है, मगर अन्य क्षेत्रों के पारे में उछाल आने से लोगों ने ठंड से कुछ हद तक की राहत ली है। मौसम विभाग का पूर्नुमान स्टीक बैठता है, तो आगामी दिनों के दौरान ठंड में ओर इजाफा आ सकता है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि प्रदेश में 26 तक मौसम खराब बना रहेगा, इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होगी।

Next Story