Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल के रिहायशी इलाकों में सर्दी का पहला हिमपात, ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर

हिमाचल में मनाली की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी मिलेगी। मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सीस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, दशहर और भृगु लेक सहित अन्य चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है।

Mausam Ki Jankari: हिमाचल के रिहायशी इलाकों में सर्दी का पहला हिमपात, ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर
X

मौसम की जानकारी

हिमाचल में मनाली की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी मिलेगी। मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सीस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, दशहर और भृगु लेक सहित अन्य चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है। प्रदेश के रोहतांग दर्रा समेत मनाली, लाहौल,पांगी और किन्नौर की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली हैै। केलांग और चंबा के चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। जिला मुख्यालय केलांग के आसपास के रिहायशी इलाकों में इस सर्दी का पहला हिमपात हुआ है।

जबकि रोहतांग के साथ बारालाचा व कुंजम दर्रा भी ताजा बर्फ से लकदक हो गए हैं। हालांकि अटल टनल रोहतांग होकर निगम की बसों समेत अन्य वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से चल रही है। बर्फ से लकदक पहाड़ों का नजारा देखने लायक हैै। ताजा बर्फबारी से पूरी लाहौल घाटी बर्फ से सफेद हो गई है। ऐसे में घाटी में तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय केलांग में 10 तथा बारालाचा में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

जबकि कुंजुम और रोहतांग दर्रा में आठ से 10 व सिस्सू में पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरने की सूचना है। एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगलचंद मनेपा ने कहा कि लाहौल में निगम की बस सेवा सुचारू रूप से चल रही है। वहीं, ताजा हिमपात के बाद क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लाहौल-स्पीति में झरने, झीलें और पेयजल स्रोत जमने लगे हैं। ग्रांफू-काजा मार्ग पर छोटी और बड़ी डोहरानी में रात को सड़क पर भारी ठंड के बीच पानी जमना शुरू हो गया है। तापमान में गिरावट के चलते लाहौल के जाहलमा में भी पानी जमने लगा है।

Next Story