Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal News: सितंबर में पीजी की परीक्षाएं करवाने की तैयारी, 40 से ज्यादा होंगे परीक्षा केंद्र

हिमाचल में कोरोना संकट के बीच तमाम खतरों और बाधाओं को दरकिनार कर हिमाचल सरकार परीक्षाएं करवा रही है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन पर अढ़ाई लाख से ज्यादा छात्रों की परीक्षाएं करवाने की चुनौती है।

Education News: सितंबर में पीजी की परीक्षाएं करवाने की तैयारी, 40 से ज्यादा होंगे परीक्षा केंद्र
X
फाइल फोटो

हिमाचल में कोरोना संकट के बीच तमाम खतरों और बाधाओं को दरकिनार कर हिमाचल सरकार परीक्षाएं करवा रही है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन पर अढ़ाई लाख से ज्यादा छात्रों की परीक्षाएं करवाने की चुनौती है। इस वक्त यूजी की परीक्षाएं चल रही है। अब ग्रेजुएशन की तर्ज पर पीजी की परीक्षाएं करवाने की तैयारियां चल रही हैं।

इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने की परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है, जिसने की परेशानी को और बढ़ा दिया है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ.जेएस नेगी ने जानकारी दी कि NET/JRF की परीक्षा दो चरणों में 16-18 सितंबर और 21-25 सितंबर करवाने की जानकारी मिली है। इसको देखते हुए पीजी एग्जाम की डेटशीट दो दिन बाद जारी होगी। 40 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों में पीजी की परीक्षाएं करवाई जाएंगी। यूजी की तर्ज पर छात्र अपने घर नजदीकी महाविद्यालयों में परीक्षा दे पाएंगे।

हिमाचल के बाहर इस बार किसी भी राज्य में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। ऐसे में बाहरी राज्यों के जो छात्र एचपीयू से पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें हिमाचल आना होगा। एचपीयू उन चुनिंदा संस्थानों में से जिसने पत्राचार के माध्यम से पढ़ाई करवाना शुरू किया था, जिसके चलते देश के कोने-कोने से छात्र एचपीयू से पढ़ाई करते हैं। जो परीक्षा केंद्र यूजी के लिए बनाए गए हैं, उनमें भी परेशानियां बहुत हैं। गृह मंत्रालय के एसओपी के तहत 2 गज की दूरी जरूरी है, लेकिन छोटे और नए खुले महाविद्यालयों में इसकी पालना में दिक्कत आ रही है। भौगोलिक परिस्थति को देखें को उसको लेकर भी छात्रों को आने जाने में परेशानी हो रही है। बसों की कमी भी बड़ी दिक्कत है।

Next Story