Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2020: हिमाचल में इस बार खास होगी दिवाली, गोबर के दीये बिखेरेंगे खुशबू

Diwali 2020: हिमाचल में इस बार की दिवाली हम सबके लिये खास होने जा रही है। इस बार इस त्योहार में मिट्टी के दियों के साथ गोबर के दीये आकर्षण का केंद्र रहेंगे। प्रदेश के गो सदन में दिपो के पर्व के लिए इस बार विशेष तौर पर गोबर के दीये तैयार किए जा रहे है।

Diwali 2020: हिमाचल में इस बार खास होगी दिवाली, गोबर के दीये बिखेरेंगे खुशबू
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Diwali 2020: हिमाचल में इस बार की दिवाली हम सबके लिये खास होने जा रही है। इस बार इस त्योहार में मिट्टी के दियों के साथ गोबर के दीये आकर्षण का केंद्र रहेंगे। प्रदेश के गो सदन में दिपो के पर्व के लिए इस बार विशेष तौर पर गोबर के दीये तैयार किए जा रहे है। प्रदेश व्यापार मंडल ने निर्णय लिया है कि अगर कारोबारियों को उक्त दिए मुहैया करवाया जाता है तो दुकानों में इन दियो का बेचा जाएगा। दिवाली के लिए पशुपालन विभाग द्वारा गोबर के दीये तैयार किए जा रहे है।

राजधानी शिमला के साथ साथ नालागढ़ और अन्य गो सदनों में गोबर के दीये तैयार करवाए जा रहे है। यह पहला अवसर है कि दिपों के त्योहार के लिए गोबर के दिए तैयार किए जा रहे है। ऐसे में प्रदेश व्यापार मंडल भी आगे आया है। व्यापार मंडल का कहना है कि अगर कारोबारियों को गोबर के दिए मुहैया करवाए जाते है तो इन दियो को दुकानों में बेचा जाएगा।

प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष सुमेश शर्मा ने बताया कि कारोबारियों को यदि गोबर के दीये उपलब्ध करवाए जाते है तो कारोबारी मिट्टी के दीये के साथ गोबर के दिये भी बेचेगें। गोबर के दियों का प्रचार प्रसार के लिए कारोबारी पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि गोबर के दीये पहली बार तैयार किए जा रहे है। ऐसे में इस फेस्टिवल सीजन के दौरान इन दियो की मार्किट में डिमाड की ज्यादा सभावना जताई जा रही है।

चाइनिजं उत्पादों का रहेगा बहिष्कार

प्रदेश व्यापार मंडल ने उक्त फेस्टिवल सीजन में चाइनिज उत्पादों के बहिष्कार का निर्णय लिया है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों का कहना है कि कारोबार केवल मात्र वहीं उत्पाद बेचेंगे। जो उनके स्टोरों में पहले का पड़ा हुआ है। त्योहारी सीजन में किसी भी तरह के नए चाइनिज उत्पादों की खरीददारी नहीं होगी। न ही कारोबारी नए चाइनिज उत्पादों को बेचेंगे।

कई बेरोजगारों को मिला रोजगार

प्रदेश में लॉकडाऊन के दौरान कई लोग बेरोजगार हो गए है। मगर त्योहारी सीजन के दौरान गोबर के दीये बनाए जाने से कई बेरोजगारों को रोजगार मिला है। कई बेरोजगार गो सदन में काम कर रहे है। वहीं कई बेरोजगार घर में गोबर के दीये तैयार कर रहे है।

Next Story