Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल: दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग की सुरक्षा पर फैसला आज

अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा की तैयारियों पर सोमवार को फैसला हो सकता है। पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर गठित अधिकारियों के बोर्ड की सिफारिशों पर सोमवार को पुलिस मुख्यालय में प्रस्तावित बैठक में इसका निर्णय हो सकता है।

हिमाचल: दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग की सुरक्षा पर फैसला आज
X
अटल टनल रोहतांग

अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा की तैयारियों पर सोमवार को फैसला हो सकता है। पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर गठित अधिकारियों के बोर्ड की सिफारिशों पर सोमवार को पुलिस मुख्यालय में प्रस्तावित बैठक में इसका निर्णय हो सकता है। बोर्ड में पुलिस मुख्यालय के अलावा सीआईडी, लाहौल व कुल्लू जिलों के एसपी और आईबी के अधिकारी शामिल हैं। सभी के सुझावों के आधार पर टनल के नॉर्थ व साउथ पोर्टल पर पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के पोस्ट बनाने का सुझाव दिया गया है।

फिलहाल, टनल से गुजरने वाले ट्रैफिक पर नजर रखी जा रही है। इसके बाद ट्रैफिक कर्मियों की तैनाती पर फैसला होगा। समन्वय के लिए भी अफसर तैनात करने पर विचार किया जा रहा है, जो टनल के दोनों छोर पर तैनात लाहौल-स्पीति व कुल्लू जिले के पुलिस कर्मियों के बीच पुल का काम करे। पुलिस के लिए बड़ी चुनौती टनल के अंदर की सुरक्षा की है।

वैसे तो सीसीटीवी लगे हैं, लेकिन वैकल्पिक और पैदल टनल की सुरक्षा के साथ मुख्य टनल के अंदर वाहनों को रुकने न देना सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए कितने पुलिस कर्मी लगाए जाएं, इसको लेकर भी बोर्ड ने सिफारिश की है। हर वाहन को चेक नहीं किया जा सकता, लेकिन टनल सामरिक रूप से अति संवेदनशील है।

ऐसे में एक सुझाव यह भी है कि सेना के वाहनों के टनल से गुजरने के दौरान सामान्य वाहनों के मूवमेंट को रोका जाए। टनल के अंदर जाने वाले हर वाहन की आधुनिक उपकरणों से चेकिंग के लिए भी सुझाव दिए गए हैं, जिसके लिए भारी बजट की जरूरत पड़ेगी। आईबी भी टनल की सुरक्षा को लेकर लगातार सूचना देकर मदद मुहैया कराएगा।


Next Story