Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम जन औषधि केंद्र में बिकने वाली इंफेक्शन की एंटीबायटिक दवाई का सैंपल फेल, कंपनी को स्टॉक वापस लेने के निर्देश

जिला स्वास्थ्य खंड टौणी देवी में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में बिक रही इंफेक्शन की एंटीबायटिक दवाई के सैंपल फेल हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने दवा निर्माता कंपनी को स्टॉक वापस लेने के निर्देश दिए हैं।

पीएम जन औषधि केंद्र में बिकने वाली इंफेक्शन की एंटीबायटिक दवाई का सैंपल फेल, कंपनी को स्टॉक वापस लेने के निर्देश
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

जिला स्वास्थ्य खंड टौणी देवी में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में बिक रही इंफेक्शन की एंटीबायटिक दवाई के सैंपल फेल हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने दवा निर्माता कंपनी को स्टॉक वापस लेने के निर्देश दिए हैं। बीते मार्च माह में ड्रग इंस्पेक्टर ने क्षेत्र से कुछ दवाइयों के सैंपल लिए थे। अब जुलाई में इन सैंपलों की रिपोर्ट पहुंची है, जिसमें एक दवाई एमोक्सीलीन प्राइनाइट्रेट एंड पोटाशियम क्लैवुलंनेट के सैंपल फेल पाए गए हैं। पोटाशियम कोलाबोरेट शून्य पाया गया है, जबकि यह 125 एमएल होना चाहिए था।

एमोक्सीलीन भी 76 फीसदी ही पाया गया है। यह दवाई इंफेक्शन के उपचार के लिए प्रयोग की जाती है। ड्रग इंस्पेक्टर हमीरपुर बसंत मित्तल ने कहा कि टौणी देवी के दुकानदार ने अपने जवाब में कहा है कि उसने यह दवाई मंडी के एक विक्रेता से खरीदी है। मंडी के विक्रेता का जवाब आना बाकी है। एहतियात के तौर पर कंपनी को इसके स्टॉक को रिकॉल करने के लिए कहा गया है। जैसे ही मंडी के विक्रेता का जवाब आएगा, अधिकारिक नोटिस बद्दी की निर्माता कंपनी को दिया जाएगा। मामला न्यायालय में लाया जाएगा।


Next Story