Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal Mausam ki Jankari: हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लाहौल स्पीति में 155 सड़कें बंद

Mausam ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। मनाली के ऊपरी हिस्सों की बात करें तो रोहतांग सुरंग, समूची लाहुल घाटी, किन्नौर और पांगी में बर्फबारी से स्थानीय लोग बेहाल हैं।

Mausam ki Jankari: हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, लाहौल स्पीति में 155 सड़कें बंद
X

मौसम की जानकारी

Mausam ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। मनाली के ऊपरी हिस्सों की बात करें तो रोहतांग सुरंग, समूची लाहुल घाटी, किन्नौर और पांगी में बर्फबारी से स्थानीय लोग बेहाल हैं। रोहतांग दर्रा पर तीन फुट, बारालचा, कुंजुम, कुगती दर्रों पर अढ़ाई फुट तक तथा सिस्सू एक फुट बर्फबारी हुई है। इसके अलावा गुडला में 21 सेंटीमीटर, कसोल में 13, पुह में 10 और कल्पा में छह सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है। राज्य के मनाली, केलांग, बिलासपुर, अंब, धर्मशाला, नगरोटा सूरियां, चंबा, देहरा और नादौन में बारिश हुई है। समूचे प्रदेश में 185 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। लाहौल-स्पीति में सबसे ज्यादा 155 सड़कें बंद पड़ी हैं। ताजा हिमपात के चलते शिमला का डोडराक्वार से संपर्क कट गया है।

क्या कहना है मौसम विभाग का

प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा इस बारे में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। राज्य में पांच जनवरी को भी मौसम रौद्र रूप दिखा सकता है। छह जनवरी को भी कुछ स्थानों पर बारिश व बर्फबारी होगी, जबकि सात से नौ जनवरी तक मौसम साफ बना रहेगा। गौरतलब है कि प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में रविवार को मौसम ने दोहरा रूप दिखाया। सुबह के समय आसमान में बादल घिरे रहे, मगर 11 बजे के करीब धूप खिलनी शुरू हो गई। बादलों व धूप का यह खेल दिन भर जारी रहा। इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिन के समय कुछ स्थानों पर बारिश के साथ हल्की बर्फबारी रिकार्ड की गई। दिन के समय धूप खिलने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कई जिलों में न्यूनतम तापमान माइनस में

हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर, बिलासपुर व हमीरपुर के अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा 10 डिग्री तक की बढ़ोतरी आंकी गई है। इसके अलावा सोलन व ऊना में आठ, शिमला में छह, भुंतर व चंबा के पारे में तीन डिगी तक की बढ़ोतरी आई है। तापमान में उछाल आने से दिन के समय ठंड का प्रकोप कुछ हद तक कम हुआ है। प्रदेश के कल्पा, केलांग व डलहौजी का न्यूनतम तापमान माइनस डिग्री में चल रहा है। राज्य के अन्य क्षेत्रों में तापमान में बीते रोज के मुकाबले बढ़ोतरी आंकी गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में दो दिनों के दौरान भारी बारिश व बर्फबारी होगी। लोगों से सावधानी से रहने की अपील की है।

Next Story