Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना से हिमाचल टूरिज्म को बड़ा झटका, सरकार की नई गाइडलाइन से पर्यटन कारोबार की टूटी कमर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों से पर्यटन कारोबार (Tourism Business) की कमर टूट गई है। पिछले साल लगे लॉकडाउन (Lockdown) में की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों का दर्द एक बार फिर छलकने लगा है।

सरकार की नई गाइडलाइन से पर्यटन कारोबार की टूटी कमर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों से पर्यटन कारोबार (Tourism Business) की कमर टूट गई है। पिछले साल लगे लॉकडाउन (Lockdown) में की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों का दर्द एक बार फिर छलकने लगा है। हिमाचल में लगी पाबंदियों से कारोबारी परेशान हो गए हैं। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश के कई पर्यटन कारोबारी डूबने की कगार पर है। कारोबार को लेकर कारोबारियों चिंता बढ़ती ही जा रही है।

सरकार की ओर से 7 राज्यों से हिमाचल आने वाले पर्यटकों को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट (Covid Negative Report) लाने की एडवाइजरी जारी होने के बाद से होटल और पर्यटन से संबंधित अन्य कारोबार ठप हो गया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी में पर्यटन उद्योग का खासा योगदान है और लाखों लोग की कमाई का जरिया भी टूरिज्म (Tourism) ही है। पर्यटन का हिमाचल की जीडीपी (DGP) में लगभग 8 फीसदी की हिस्सेदारी है।

कारोबारियों का कहना है कि सरकार ने जो एडवाइजरी जारी की है उसे वापस लिया जाए ताकि पर्यटन कारोबार को बचाया जा सके। इसके अलावा होटलों और अन्य पर्यटन ईकाइयों से बिजली के बिलों पर लगने वाले डिमांड चार्जिज को ख़त्म कर पानी, कूड़े के बिल, बार लाइसेंस फीस और प्रॉपर्टी टैक्स के बिलों में रियायत देने की मांग समेत कई मांगे रखी हैं।

Next Story