Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब शादी समारोह में होंगे सिर्फ 50 लोग शामिल, सरकार ने दिए ये दिशा-निर्देश

Himachal Government gave Instructions only 50 people attend the wedding ceremony Hindi News

अब शादी समारोह में होंगे सिर्फ 50 लोग शामिल, सरकार ने दिए ये दिशा-निर्देश
X

सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल (Himachal) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए। सरकार (Government) ने आज से कई पाबंदियां लगाई हैं। प्रदेश में अब शादी समारोह (Wedding ceremony) में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है। शादी समारोह में इससे ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगाई गई है। आपको बता दें कि पिछले कोरोना काल में हाल या बंद जगहों में समारोह करवाने पर 50 लोगों की सीमा निर्धारित की गई थी और खुले स्थान पर अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकते थे। अब दोनों स्थिति में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सामाजिक, सांस्कृतिक व अन्य समारोह पर भी यह शर्त लागू रहेगी।

बता दें कि सीएम जयराम ठाकुर ने आज इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल के बाद मंदिरों में सिर्फ पूजा-अर्चना होगी। वहीं, अब सरकारी कार्यालयों में फाइव डे वीक होगा। कार्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ स्टाफ आएगा। शनिवार को सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। उधर, बसों को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाया जाएगा। नई व्यवस्था फिलहाल एक मई तक लागू रहेगी। शिक्षण संस्थान भी एक मई तक बंद किए गए हैं। एक मई के बाद कोरोना की स्थिति पर समीक्षा के बाद आगामी फैसला लिया जाएगा।

बता दें उपमंडल स्तर पर सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक एवं शादियों के आयोजन के लिए अब ऑनलाइन मंजूरी मिलेगी। इसके लिए आयोजक को covid.hp.gov.in पर आवेदन करना होगा। वहीं शादी समारोह के लिए अनुमति एक हफ्ते पूर्व लेना आवश्यक है। इसके लिए संबंधित आयोजकों को लिखित रूप में देना होगा कि कोविड महामारी के सुरक्षा नियमों की पूर्ण रूप में अनुपालना की जाएगी।

फिलहाल यह नियम एक मई तक जारी रहेंगे। कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और सभी शिक्षण संस्थानों के बंद होने के कारण प्रदेश सरकार ने दो मई को निर्धारित संयुक्त एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय परीक्षा (ईएमआरएस) 2021 को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

Next Story