Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल सरकार 2 हजार करोड़ और ले सकती है कर्ज, पिछले महीने लिया था इतना कर्ज

हिमाचल प्रदेश सरकार मार्च महीने तक दो हजार करोड़ रुपए का ऋण उठा सकती है। सरकार के पास अब इस वित्त वर्ष यही लिमिट इस वित्त वर्ष के लिए बची है, क्योंकि सरकार की इस बार की लिमिट 5100 करोड़ रुपए की है।

हिमाचल सरकार 2 हजार करोड़ और ले सकती है कर्ज, पिछले महीने लिया था इतना कर्ज
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश सरकार मार्च महीने तक दो हजार करोड़ रुपए का ऋण उठा सकती है। सरकार के पास अब इस वित्त वर्ष यही लिमिट इस वित्त वर्ष के लिए बची है, क्योंकि सरकार की इस बार की लिमिट 5100 करोड़ रुपए की है और अब वह केवल दो हजार करोड़ रुपए ही ऋण उठा सकती है।

सूत्रों के अनुसार वित्त विभाग और कर्जा लेने की तैयारी कर रहा है। यह पैसा इसी महीने के अंत तक लिया जाएगा, जिसके लिए देखा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कब आवेदन मांगेगा। पिछले महीने सरकार ने एक हजार करोड़ रूपए का ऋण उठाया था जिसके बाद इस महीने भी ऋण लेने की तैयारी है। यहां पर पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव चल रहे हैं, जिसके लिए भी बजट दिया गया और पैसा भी दिया जाना है।

वहीं सरकार ने जो पुराना कर्ज लिया है उसपर भी मूलधन व ब्याज को चुकता किया जाना है, जिसके लिए ज्यादा जरूरी है कि दोबारा से कर्जा लिया जाएगा। इस बार भी एक हजार करोड़ रुपए का ऋण उठाया जाएगा और सूत्र बताते हैं कि 400 से 500 करोड़ रुपए पुराने कर्ज के ही चुकता करने होंगे। ऐसे में अब मार्च महीने तक लिमिट केवल दो हजार करोड़ की शेष बची है लेकिन माना यह भी जा रहा है कि इससे ज्यादा पैसे की जरूरत सरकार को रहेगी, क्योंकि फरवरी महीने में विभागों को सप्लीमेंट ग्रांट भी दी जानी है।

इस बार कोरोना की वजह से कई विभागों को उनका पूरा बजट नहीं दिया जा सका और स्वास्थ्य क्षेत्र पर यह पैसा खर्च हुआ है। क्योंकि महामारी थी, इसलिए सरकार को भी पैसों की जरूरत थी, ताकि यहां पर स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देकर महामारी से लड़ा जाए। हालांकि इसके लिए कोविड फंड भी एकत्र हुआ, मगर फिर भी सरकार को अपने संसाधनों से भी पैसा खर्च करना पड़ा। वहीं जिन संसाधनों से सरकार को पैसा आता था वो भी नहीं मिला।

Next Story