Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सोलन जिले में सत्यापन के दौरान फर्जी पाई गई डिग्री, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कही ये बड़ी बात

Himachal Fake Degree Fraud: हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री बेचने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में ऐसा यह पहला मामल नहीं है। इससे पहले भी प्रदेश में फर्जी डिग्री के कई मामले सामने आ चुके हैं। मानव भारती विश्वविद्यालय के बाद अब जिले सोलन के एक और निजी विश्वविद्यालय पर फर्जी डिग्री का मामला सामने आया है।

सोलन जिले में सत्यापन के दौरान फर्जी पाई गई डिग्री, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कही ये बड़ी बात
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Himachal Fake Degree Fraud: हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री बेचने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में ऐसा यह पहला मामल नहीं है। इससे पहले भी प्रदेश में फर्जी डिग्री के कई मामले सामने आ चुके हैं। मानव भारती विश्वविद्यालय के बाद अब जिले सोलन के एक और निजी विश्वविद्यालय पर फर्जी डिग्री का मामला सामने आया है। निजी विश्वविद्यालय ने सत्यापन के दौरान एक डिग्री को फर्जी पाया है। निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने मामले की जानकारी लगते ही निजी विवि प्रबंधन को एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए हैं। सारा रिकॉर्ड एकत्र कर निजी विवि प्रबंधन एफआईआर दर्ज करवाने की तैयारी में है।

नियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि एक निजी विवि से फर्जी डिग्री की शिकायत मिली है। पुलिस में शिकायत करने को कहा गया है। सोलन जिले के बीबीएन क्षेत्र में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में एक डिग्री बीते दिनों सत्यापन के लिए आई। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जांच करने के बाद उस डिग्री को फर्जी बताते हुए अपने विवि से संबंधित नहीं बताया। निजी विश्वविद्यालय ने इस मामले की जानकारी निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग को दी।

आयोग ने विवि से पूछताछ करने के बाद इस फर्जी डिग्री की शिकायत पुलिस में करने को कहा है। अब आने वाले दिनों में एफआईआर दर्ज होने के बाद इस मामले का खुलासा होगा। मानव भारती विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्रियां दिए जाने का मामला सामने आने के बाद प्रदेश के अन्य निजी विवि में फर्जी डिग्री मिलने का मामला सामने आने से निजी विश्वविद्यालयों की साख दांव पर लग गई है।

Next Story