Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covid-19: हिमाचल में प्रशासन की सख्ती, 23 मार्च के बाद नहीं होगा मेले का आयोजन

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों को बीच प्रदेश सरकार (State Government) ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। बीते दिनों कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कोविड नियमों (Covid Rules) को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Covid-19: हिमाचल में प्रशासन की सख्ती, 23 मार्च तक बाद नहीं होगा मेले का आयोजन
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों को बीच प्रदेश सरकार (State Government) ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। बीते दिनों कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कोविड नियमों (Covid Rules) को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में कई बड़े फैसलों के बाद आज राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ (State Disaster Management Cell) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश आज छुट्टी वाले दिन जारी किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमाचल में 23 मार्च के बाद मेलों का आयोजन नहीं हो सकेगा। वर्तमान में जो मेले चल रहे हैं, उन्हें 23 मार्च तक समाप्त करना होगा। इसके अलावा 25 मार्च के बाद सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, शिक्षण, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक लंगर आदि के लिए जिला प्रशासन की पूर्व अनुमति लेनी जरूरी होगी। संबंधित स्थानीय प्रशासन इस पर कड़ी नजर रखेगा और यह सुनिश्चित करेगी कि नियमों की अवहेलना ना हो। साथ ही कार्यक्रमों में कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों को ही आने की अनुमति होगी।

वहीं, कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग शिरकत नहीं कर सकेंगे। इंडोर कार्यक्रमों में क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही आ सकेंगे। हिमाचल में नो मास्क (Mask) नो सर्विस नियम तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। अस्पतालों, मंदिरों, लंगर सभागारों, स्कूल-कॉलेजों, सरकारी कार्यालयों, दुकानों, निजी कार्यालयों में बिना मास्क सेवाएं नहीं मिलेंगी।

सरकार ने मास्क ना पहनने वालों पर कड़ी नजर रखने और गंभीरता से कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। बसों, रेल व टैक्सियों में बिना मास्क सफर करने की अनुमति नहीं होगी। धाम व लंगर आदि लगाने से पहले खाना बनाने और परोसने वालों के कोरोना टेस्ट (Corona Test) करवाने अनिवार्य होंगे। बिना कोरोना टेस्ट और बंद परिसर व कमरे में लंगर लगाने पर रोक रहेगी। सरकार ने साफ तौर पर आदेश दिए हैं। नियमों की अवेहलना करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story