Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली के लिए कल से दौड़ेगी हिमाचल एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी राहत

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के समय से ही हिमाचल एक्सप्रेस रेलगाड़ी (Himachal Express train) बंद थी। लेकिन अब कोरोना (Corona) के केस कम होने से कल यानी सात मार्च को यह रेल सेवा ऊना जिला के दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन (Railway Station) से दिल्ली के लिए रवाना होगी।

दिल्ली के लिए कल से दौड़ेगी हिमाचल एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी राहत
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के समय से ही हिमाचल एक्सप्रेस रेलगाड़ी (Himachal Express train) बंद थी। लेकिन अब कोरोना (Corona) के केस कम होने से कल यानी सात मार्च को यह रेल सेवा ऊना जिला के दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन (Railway Station) से दिल्ली के लिए रवाना होगी। ये रेलसेवा करीब एक वर्ष बाद शुरू होगी, जिसका लाभ न केवल ऊना बल्कि कांगड़ा, हमीरपुर (Hamirpur) व अन्य जिलों के लोगों को भी मिलेगा।

हिमाचल एक्सप्रेस ट्रेन (Express Train) संख्या 04554 सात मार्च को रात्रि करीब सवा आठ बजे दौलतपुर चौक से दिल्ली (Delhi) के लिए प्रस्थान करेगी, जो कि ऊना में नौ बजकर पांच मिनट पर पहुंचेगी और करीब सवा नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी, जबकि दिल्ली से चलने वाली हिमाचल एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 04553 रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर दिल्ली से हिमाचल के लिए चलेगी।

आपको बता दें कि यह ट्रेन हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ (Haryana, Punjab and Chandigarh) के विभिन्न स्टेशनों से होते हुए नंगल डैम स्टेशन पर अगले दिन सुबह करीब छह बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी। वहां से सात बजे ऊना रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी और ऊना सवा सात बजे ऊना पहुंचने के बाद सात 20 पर अंब-अंदौरा व दौलतपुर चौक स्टेशनों के लिए चलेगी। आठ बजकर 20 मिनट पर रेलगाड़ी अपने अंतिम स्टेशन दौलतपुर चौक में ठहराव करेगी। बताते चलें कि ये ट्रेन करीब तीन दशक से ऊना व दिल्ली के मध्य चल रही थी, जिससे न केवल ऊना, बल्कि कांगड़ा, हमीरपुर के लोगों को भी लाभ मिलता था।

इसमें डेढ़ से दो महीने की बुकिंग रहती है, लेकिन कोरोना काल के चलते जनता कर्फ्यू वाले दिन से ट्रेन को बंद कर दिया गया था, जिसके चलते ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इस ट्रेन के चलने से अब ऊना जिला से चार रेलगाडि़यां चलेंगी। इसमें जनशताब्दी ट्रेन (Jan Shatabdi Train), जो कि रोजाना सुबर पांच बजे चलती है। दूसरी दौलतपुर चौक-जयपुर रेलगाड़ी, तीसरी ऊना-सहारनपुर तथा चौथी हिमाचल एक्सप्रेस ट्रेन है। आपको बात दें कि जैसे-जैसे कोरोना बीमारी कम होती जा रही है वैसे-वैसे हिमाचल सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public transport) को चला रही है।

Next Story