Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल कैबिनेट की बैठक कल: इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Pradesh Cabinet) की कल एक अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) भी मौजूद रहेंगे।

हिमाचल कैबिनेट की बैठक कल: इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
X

फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Pradesh Cabinet) की कल एक अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में 100 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बसें चलाने के अलावा शिक्षा से संबंधित व अन्य बड़े फैसलों सोच विचार किया जा सकता है। हिमाचल में 100 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बसें का प्रस्ताव परिवहन विभाग ने तैयार किया है। कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाएगी है।

आपको बता दें कि वर्तमान में प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए 50 फीसदी क्षमता के साथ बसें चलाई जा रही हैं। परिवहन निगम भी बसों में सवारियों की ऑक्यूपेंसी बढ़ाने की मांग कर रहा है। प्रदेश में इस समय करीब 1500 बसें रूटों पर दौड़ाई जा रही हैं, जबकि बाहरी राज्यों के लिए 317 बसें चलाई जा रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवहन निगम का मानना है कि अगर सरकार 100 फीसदी सीटिंग क्षमता बढ़ाने के आदेश जारी करती है तो प्रदेश और बाहरी राज्यों के रूटों में 3300 बसें चलाई जाएंगी। उधर, प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में अब तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा में भी विद्यार्थी फेल किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम के आधार पर ही इन्हें अगली कक्षा में भेजा जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हुए नए प्रावधान को लागू करने के लिए बुधवार को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। तीनों कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड या समग्र शिक्षा अभियान का राज्य परियोजना निदेशालय प्रश्नपत्र तैयार करेगा। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच स्कूल और ब्लॉक स्तर पर की जाएगी। इसी शैक्षणिक सत्र से नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी है।

वहीं प्रदेश में सभी पुस्तकालयों को भी 100 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ खोलने की तैयारी है। इसी तरह कॉलेजों में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षाएं होने के आसार कम दिखाई दे रहे हैं। कैबिनेट बैठक में इस मामले को लेकर चर्चा होगी।

Next Story