Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में दूसरे राज्यों से नहीं आ रहे पर्यटकों की वजह से कारोबारियों को भारी नुकसान, 50 करोड़ तक सिमटा कारोबार

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना की बंदिशों को कारण कारोबारी (Businessman) प्रभावित हुए हैं। हांलाकि प्रदेश में अभी इनती बंदिशें नहीं लगी हैं लेकिन व्यापारियों पर प्रभाव पड़ा है।

हिमाचल में दूसरे राज्यों से नहीं आ रहे पर्यटक कारोबारियों को भारी नुकसान, 50 करोड़ तक सिमटा कारोबार
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना की बंदिशों को कारण कारोबारी (Businessman) प्रभावित हुए हैं। हांलाकि प्रदेश में अभी इनती बंदिशें नहीं लगी हैं लेकिन व्यापारियों पर प्रभाव पड़ा है। वहीं आने वाले समय में प्रदेश में अभी और बंदिशें लगी तो कारोबारियों की कमर टूट जाएगी। केवल वीकएंड (Weekend) पर ही पाबंदियां हैं, परंतु इससे पहले ही कारोबार पर प्रभाव पड़ना शुरू हो गया है, क्योंकि दूसरे राज्यों से यहां पर पर्यटक (Tourist) नहीं आ रहे हैं, वहीं दूसरे लोगों की आवाजाही भी बंद पड़ी है, जिससे कारोबार को तगड़ा झटका लगा है।

आपको बता दें कि 16 अप्रैल के बाद यहां पर हर तरह के कारोबार में कमी आनी शुरू हो चुकी है, जो अब काफी ज्यादा बढ़ गई है। प्रदेश व्यापार मंडल की मानें तो पहले हिमाचल प्रदेश में एक दिन में लगभग 500 करोड़ रुपए का कारोबार होता था, जो 16 अप्रैल के बाद धीरे-धीरे 250 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। अब 50 करोड़ तक वीक एंड पर यानी शनिवार व रविवार की बात करें, तो यहां पर अधिकांश दुकानों को बंद रखा गया है, ऐसे में व्यापार मंडल की मानें तो यहां कामकाज 50 करोड़ से भी नीचे आ चुका है। केवल जरूरी सामान की दुकानें ही खुली हैं, वहीं दवा दुकानें व छोटे ढाबे आदि ही खुले हैं। इससे व्यापारी वर्ग परेशान है।

पिछले साल भी इसी तरह के हालात थे, परंतु तब पूरी तरह से लॉकडाउन यहां पर रहा। इस बार सरकार ने उस तरह का लॉकडाउन नहीं लगाया है और केवल सप्ताह के अंत में दो दिन बंद करने के आदेश हैं। मगर दूसरे राज्यों में कोरोना बढऩे से इसका असर हिमाचल प्रदेश में भी दिखा है, जहां पर वैसी स्थिति नहीं है, जैसी दूसरे राज्यों में है। इसका असर यहां व्यापारियों को अपने कारोबार में नुकसान से उठाना पड़ रहा है।

यहां पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग इस समय पूरी तरह से निराश हैं, जिनके होटल खाली हो चुके हैं। उधर, प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुमेश कुमार का कहना है कि कारोबार पर कोरोना का बुरा प्रभाव पडऩा शुरू हो गया है। सरकार एहतियाती कदम उठाए, मगर कारोबार को भी खुला रखे।

Next Story