Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bilaspur News: एंबुलेंस टैक्सियों में लगेगा जीपीएस सिस्टम, हर पल रहेगी नजर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के बिलासपुर जिले में कोरोना महामारी (Corona epidemic) में होम आइसोलेट (Home isolate) मरीजों के लिए जिला प्रशासन (Administration) तैनात की गई आठ एंबुलेंस टैक्सियों को 24 घंटे में किसी भी समय कंट्रोल रूम से लोकेट किया जा सकेगा।

Bilaspur News: एंबुलेंस टैक्सियों में लगेगा जीपीएस सिस्टम, हर पल रहेगी नजर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के बिलासपुर जिले में कोरोना महामारी (Corona epidemic) में होम आइसोलेट (Home isolate) मरीजों के लिए जिला प्रशासन (Administration) तैनात की गई आठ एंबुलेंस टैक्सियों को 24 घंटे में किसी भी समय कंट्रोल रूम से लोकेट किया जा सकेगा। इसके अलावा करीब पांच एंबुलेंस सहित दो डेड वाहनों को भी इस कार्य में लगाया जाएगा। एंबुलेंस टैक्सियों सहित इन गाडिय़ों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त रोहित जम्वाल ने आदेश जारी कर दिए हैं और एक निजी कंपनी को इसका कार्य भी सौंप दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उक्त कंपनी ने इस कार्य को निशुल्क करने को लेकर हामी भरी है। उपायुक्त रोहित जम्वाल (Deputy Commissioner Rohit Jamwal) ने बताया कि 108 एंबुलेंस में जीपीएस लोकेशन सिस्टम लगा हुआ है, जिससे उनका पता चलता रहता है कि वह किस समय कब और कहां हैं। जिला बिलासपुर में आठ एंबुलेंस टैक्सियां लगाई गई थी और दो-दो टैक्सियों को एक-एक उपमंडल पर लगाया गया है।

वहीं, दो डैड वाहन व करीब पांच एंबुलेंस वाहन भी हैं। सभी वाहन मिलाकर करीब 14-15 एंबुलेंस वाहन उपलब्ध हैं। इन सभी गाडिय़ों में जीपीएस सिस्टम लगाया जा रहा है। ताकि, इनकी मौजूदा ट्रैकिंग की जा सके। इससे पता चल पाएगा कि कौन सी एंबुलेंस कब और कहां हैं और उनका प्रयोग उनकी नजदीकी लोकेशन पर मरीजों की सुविधा के लिए किया जा सके।

Next Story