Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के इस राज्य में अब पेट्रोल पंप पर ही मिल जाएगी शराब! सरकार बनाने जा रही है नियम

शराब ठेकों (Liquor contracts) पर तो आपने खूब शराब बिकते हुए देखी होगी। लेकिन क्या आपने कभी पेट्रोल पंप या गैस स्टेशन (Petrol Pump or Gas station) पर शराब बिकते हुए देखी है। आपको बता दें कि हिमाचल सरकार (Government of Himachal) ने इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

देश के इस राज्य में अब पेट्रोल पंप पर ही मिल जाएगी शराब! सरकार बनाने जा रही है नियम
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

शराब के ठेकों (Liquor contracts) पर तो आपने खूब शराब बिकते हुए देखी होगी। लेकिन क्या आपने कभी पेट्रोल पंप या गैस स्टेशन (Petrol Pump or Gas station) पर शराब बिकते हुए देखी है। आपको बता दें कि हिमाचल सरकार (Government of Himachal) ने इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है। हिमाचल में जल्द ही आपको पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन पर शराब (Alcohol) की बोतलें मिलेंगी। हर साल ठेकों की अलॉटमेंट के बाद आपने देखा होगा कि कुछ नई जगहों में यदि शराब के ठेके खुल जाते हैं तो उसका विरोध शुरू हो जाता है। बता दें की देश भर में महिलाएं (Women) शराब ठेकों का विरोध करती रहीं हैं। लेकिन अब महिलाओं को एक नई समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आपको बात दें कि हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) के पास पेट्रोल पंप और गैस स्टेशनों पर शराब बेचने को लेकर प्रस्ताव विचाराधीन है। लेकिन विधानसभा की जन प्रशासन समिति (Public Administration Committee) ने इस बाबत सिफारिश की है। जन प्रशासन समिति द्वारा की गई सिफारिश के बाद इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

हालांकि इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो सरकार को आबकारी नीति में भी बदलाव होना तय है। दरअसल, विधानसभा की जन प्रशासन समिति (Public Administration Committee) ने शराब की तस्करी को लेकर चिंता जताई थी। इसके साथ राजस्व को लेकर भी समित चिंता जाहिर कर रही थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी के चलते यह प्रस्ताव दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विधानसभा की जन प्रशासन समिति ने शराब की तस्करी रोकने के लिए भी कई बातें कहीं हैं। समिति का कहना है कि शराब तस्करी रोकने के लिए जोन के साथ अब जिला स्तर पर भी फ्लाइंग स्क्वायड (Flying Squad) बनाए जाना जरूरी हैं ताकि फ्लाइंग स्क्वायड छापे मारकर अवैध शराब की बिक्री पर भी रोक लग सके।

Next Story