Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पर्यटकों को हिमाचल में सैर-सपाटा करने की सरकार ने दी मंजूरी, जानें सरकार की गाइडलाइन

हिमाचल सरकार ने एक बार फिर अपने यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए अपने बॉर्डर खोल दिए हैं। शुक्रवार को हिमाचल के राज्य आपदा प्रबंधन कोष्ठ ने इस बारे में आदेश जारी कर यह सूचना दी।

पर्यटकों को हिमाचल में सैर-सपाटा करने की सरकार ने दी मंजूरी, जानें सरकार की गाइडलाइन
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला। हिमाचल सरकार ने एक बार फिर अपने यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए अपने बॉर्डर खोल दिए हैं। शुक्रवार को हिमाचल के राज्य आपदा प्रबंधन कोष्ठ ने इस बारे में आदेश जारी कर यह सूचना दी। राज्य सरकार के इस फैसले से यहां के कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं। और कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। अब पर्यटन विभाग जल्द ही यहां आने वाले पर्यटकों के लिए अपनी नई गाइडलाइन जारी करेगा। अभी हाल ही में अनलॉक-2 के बीच हिमाचल के होटल कारोबारियों ने प्रदेश सरकार से इस संबंध में गाइडलाइन जारी करने की मांग की थी। लेकिन प्रदेश में कुछ शर्तों के साथ ही पर्यटक घूमने आ सकेंगे। जिसके लिए पर्यटकों को यहां आने से पांच दिन की बुकिंग अनिवार्य होगी तथा 72 घंटे पहले की कोरोना संक्रमण की जांच रिपोर्ट भी साथ लाना अनिवार्य होगा।

हालांकि हिमाचल में पर्यटकों के लिए होटलों को खोलने को लेकर अभी होटल मालिक भी दो राय में बंटे हैं। एक धड़ा चाहता है कि जब देश के कई अन्य राज्य टूरिस्टों के लिए खुल गए हैं तो हिमाचल को भी इसकी तैयारी रखनी चाहिए। वहीं दूसरा गुट अभी थोड़ा इंतजार करने के पक्ष में है। उसकी दलील है कि कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा जिस तरह से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए बॉर्डर ओपन नहीं करने चाहिए। इससे हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़ सकत हैं जिससे ज्यादा नुकसान होने का खतरा है।

हिमाचल सरकार के आदेश के अनुसार जो भी लोग यहां पर्यटन के लिए आएंगे उनके साथ 72 घंटे की कोरोना जांच की रिपोर्ट आवश्यक है। साथ ही यह जांच रिपोर्ट आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैबोरेटरी की हाेनी चाहिए। कोरोना की रिपाेर्ट साथ हाेने के बाद पर्यटकाे काे क्वारेंटाइन हाेने की जरूरत नहीं होगी।

वहीं कोरोना संकट के बीच देश में अनेक राज्यों ने पर्यटन गतिविधियां शुरू करने को एसओपी तैयार की है। एसओपी तैयार करने वाले राज्यों में केरल, गोवा, सिक्किम, राजस्थान आदि शामिल हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अनलाॅक -टू की विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें पर्यटकाें काे भी कई शर्ताें के साथ आने की छूट दी है। पर्यटकाें के पास काेरोना जांच की रिपाेर्ट का हाेना जरुरी किया गया है। इसकी विस्तृत गाइडलाइन पर्यटन विभाग जल्दी ही अलग से जारी करेगा।

Next Story