Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कांगड़ा हवाई अड्डे पर बनेगी डबल स्ट्रिप, तकनीकी एक्सपर्ट इस प्लान पर कर कर रहे हैं काम

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण (Expansion) के लिए अब डबल पट्टी का नया मेगा प्लान तैयार किया जा रहा है, इसके तहत कम भूमि और कम खर्च में हवाई अड्ड्रे का विस्तारीकरण हो सकता है।

कांगड़ा हवाई अड्डे पर बनेगी डबल स्ट्रिप, तकनीकी एक्सपर्ट इस प्लान पर कर कर रहे हैं काम
X

कांगड़ा हवाई अड्डे पर बनेगी डबल स्ट्रिप

हिमाचल प्रदेेश (Himachal Pradesh) के कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण (Expansion) के लिए अब डबल पट्टी का नया मेगा प्लान तैयार किया जा रहा है, इसके तहत कम भूमि और कम खर्च में हवाई अड्ड्रे का विस्तारीकरण हो सकता है। नए प्लान के तहत एयरपोर्ट की पट्टी को लंबा करने के बजाय कुठमा गांव की ओर चौड़ा कर लैंडिंड व टेक ऑफ पट्टी को डबल कर दिया जाएगा। नए प्लान में भी बात नहीं बनी और ऐसे ही विस्तारीकरण का विरोध होता रहा, तो केंद्रीय विश्वविद्यालय की तरह एयरपोर्ट के लिए भी वैकल्पिक भूमि के रूप में देहरा के पास जगह देखी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि, कांगड़ा एयरपोर्ट (Kangra airport) के विस्तारीकरण के लिए अब एक नया डबल पट्टी का प्रोपोजल सामने आया है। नए प्लान के तहत एयरपोर्ट में डबल पट्टी बनाई जाएगी और कुठमा की ओर विस्तारीकरण किया जाएगा। ऐसे में गगल की ओर हवाई पट्टी को नहीं बढ़ाया जाएगा। यदि यह प्लान सिरे चढ़ जाता है, तो गगल और आसपास के इलाके के लोग विस्थापित होने से बच जाएंगे। नए प्लान में खर्च भी पूरे विस्तारीकरण के लिए करीब 400 से 500 करोड़ रुपए ही बताया जा रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉर्टी ऑफ इंडिया के तकनीकी एक्सपर्ट प्लान पर काम कर रहे हैं।

बता दें कि इतना ही नहीं कांगड़ा में एयरपोर्ट के लिए रानीताल और बनखंडी के पास सड़क किनारे बड़े एवं लंबे पत्थरों वाली लैंड को भी वैकल्पिक रूप से देखा जा रहा है। ऐसे में यदि गगल में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जगह नहीं मिल पाई और लोग व नेता विरोध ही करते रहे तो रानीताल और बनखंडी के बीच में स्थित लंबी चट्टानों वाले इलाके को भी एयरपोर्ट के लिए तैयार किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बताया जा रहा है कि विस्तारीकरण के लिए वहां पर्याप्त मात्रा में भूमि उपलब्ध है और टीम वहां भी सर्वे कर रही है, ऐसे में कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण गगल में नहीं हुआ, तो सरकार वैकल्पिक व्यवस्था पर भी गौर कर सकती है। बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए डबल पट्टी बनाने को लेकर पिछले दिनों एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी और सांसद किशन कपूर हालात का मुआयना कर चुके हैं। ऐसे में अब नए प्लान पर कब तक काम शुरू होता है और यह कितना प्रभावी हो पाता है, यह देखने वाली बात होगी।

Next Story