Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Assembly Special Session: नेता प्रतिपक्ष अग्निहोत्री बोले- प्रदेश में रेल-हवाई नेटवर्क को मजबूत करे केंद्र सरकार

हिमाचल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का कहना है कि प्रदेश में वन कटान पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है व इसकी क्षतिपूर्ति हो। विस के विशेष सत्र के दौरान अग्निहोत्री ने केंद्र सरकार के समक्ष अन्य मांग भी उठाईं।

Assembly Special Session: नेता प्रतिपक्ष अग्निहोत्री बोले- प्रदेश में रेल-हवाई नेटवर्क को मजबूत करे केंद्र सरकार
X

मुकेश अग्निहोत्री

हिमाचल विधानसभा के विशेष सत्र (Special session of Himachal assembly) के दौरान नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) ने कहा कि केंद्र सरकार (central government) राज्य में रेल व हवाई नेटवर्क को मजबूत करने में सहयोग करे। साथ ही मांग रखी कि विदेशी सेब के आयात पर प्रतिबंध लगे या फिर विदेशी सेब का आयात शुल्क बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि हिमाचल की 5 हजार करोड़ की सेब आर्थिकी को सेव करना आवश्यक है। यहां सेब कारोबार संकट में है। साथ ही उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का अपनी पार्टी व प्रदेश की जनता की ओर से स्वागत किया।

केंद्र सरकार के समक्ष उठाई ये मांग

वहीं उन्होंने कहा कि वर्तमान राष्ट्रपति से पहले इस सदन में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम व पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी संबोधित कर चुके हैं। हिमाचल विस का अपना गौरवमय इतिहास रहा है। वहीं अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल में वन कटान पर रोक है, इसलिए इसकी क्षतिपूर्ति हो। साथ ही कहा कि केंद्र सरकार पड़ोसी राज्यों से मिलने वाला हिमाचल का आर्थिक हिस्सा दिलवाए।

याद कराए योगदान

अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल के विकास में पूर्व सीएम स्वर्गीय डॉ. यशवंत सिंह परमार व स्वर्गीय वीरभद्र का अहम योगदान रहा है। वीरभद्र ने सैन्य बलों में हिमाचल के युवाओं की अहम भूमिका को देखते हुए राष्ट्रपति से राज्य के लिए हिमालय रेजिमेंट का गठन करने का निवेदन किया। मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा 25 जनवरी 1971 को हिमाचल का 18 वां राज्य के रूप में ऐलान किया गया था।

Next Story