Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश में 8 फरवरी से खुलेंगे महाविद्यालय, कॉलेज प्राचार्य और प्रोफेसरों ने शुरू की तैयारी

हिमाचल प्रदेश में 8 फरवरी से महाविद्यालय (डिग्री कॉलेज) खुलने शुरू हो जाएंगे। सभी कॉलेजों में नियमित कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी। कालेज प्राचार्य और प्रोफेसरों ने इसकी तैयारी करनी शुरू कर दी है। छात्रों को कालेजों में तैयार माइक्रो प्लान के आधार बुलाया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में 8 फरवरी से खुलेंगे महाविद्यालय, कालेज प्राचार्य और प्रोफेसरों ने शुरू की तैयारी
X

फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश में 8 फरवरी से महाविद्यालय (डिग्री कॉलेज) खुलने शुरू हो जाएंगे। सभी कॉलेजों में नियमित कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी। कालेज प्राचार्य और प्रोफेसरों ने इसकी तैयारी करनी शुरू कर दी है। छात्रों को कालेजों में तैयार माइक्रो प्लान के आधार बुलाया जाएगा। छात्रों की अधिक संख्या वाले कॉलेजों में एक दिन छोड़कर कक्षाएं लगाई जाएंगी हैं। प्रैक्टिकल वाले विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों को रोजाना बुलाने का प्रावधान भी माइक्रो प्लान में किया गया है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि बीते दिनों सभी कॉलेज प्राचार्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर माइक्रो प्लान तैयार करने के लिए कहा गया था। सभी कॉलेजों के प्लान तैयार हैं। प्राचार्यों ने कक्षावार विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए प्लान तैयार किए हैं। जिन कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक रहेगी, वहां कक्षाओं को एक दिन छोड़कर लगाया जाएगा। सुबह और शाम के सत्र में भी कक्षाएं लगाई जा सकती हैं।

वहीं सभी कॉलेजों में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है। आठ फरवरी से विद्यार्थी भी कॉलेजों में आना शुरू करेंगे। प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की ओेर से जारी एसओपी का सख्ती से पालन किया जाए।

इन नियमों का करना होगा पालन

कॉलेज छात्रों को फेस मास्क सभी के लिए पहनना अनिवार्य रहेगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही शिक्षकों और विद्यार्थियों को परिसरों में प्रवेश दिया जाएगा। दो गज की दूरी बनाकर विद्यार्थियों को कक्षाओं में बैठाया जाएगा। कैंपस में एक साथ विद्यार्थियों को समूह बनाकर बैठने या खड़े होने पर रोक रहेगी।

Next Story