Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में 10 जून तक आ जाएगी 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन, पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोविड (Covid) की रोकथाम के लिए सरकार (State Government) रात दिन कार्य कर रही है। बता दें कि 18 से 44 साल के युवाओं के लिए 10 जून को हिमाचल वैक्सीन पहुंच जाएगी।

Coronavirus: हिमाचल प्रदेश में 10 जून तक आ जाएगी 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन, पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोविड (Covid) की रोकथाम के लिए सरकार (State Government) रात दिन कार्य कर रही है। बता दें कि 18 से 44 साल के युवाओं के लिए 10 जून को हिमाचल वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसके बाद राज्य में वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने यह साफ कर दिया है कि बिना स्लॉट बुकिंग के किसी को भी वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। जनजातीय क्षेत्रों में ऑन साइट रजिस्टे्रशन की सुविधा रखी गई है। दस जून के बाद हिमाचल में दोबारा से 18 प्लस वालों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि हिमाचल को वैक्सीन (Vaccine) निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीच्यूट से एक लाख 67 हजार के करीब 18 से 44 साल आयु वाले लोगों के लिए वैक्सीन मिली हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंपनी को रिमाइंडर भी भेजा गया है। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन मिलने के बाद अगले सेशन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिससे हर व्यक्ति के पास तक कोरोना वैक्सीन पहुंच सके।

गौरतलब है कि राज्य में 18 से 44 साल आयु वर्ग के एक लाख चार हजार को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अभी भी हिमाचल के पास चार हजार के करीब ऐसी वैक्सीन बची है, जो कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के लिए है। ऐसे में जब वैक्सीन की नई खेप मिलेगी, उसके बाद राज्य में वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी, वहीं हिमाचल में 18 से 44 साल आयु के बीच करीब 31 लाख लोग है, जिन्हें वैक्सीनेट किया जाना है।

Next Story