Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना का कहर: 15 अप्रैल तक बंद रह सकते हैं हिमाचल के स्कूल

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार (State Government) स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रख सकती है। लेकिन इस बीच स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा। बता दें कि हिमाचल में कॉलेज (College) के छात्रों के लेकर अभा तक इसके बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

कोरोना का कहर: 15 अप्रैल तक बंद रह सकते हैं हिमाचल के स्कूल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार (State Government) स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रख सकती है। लेकिन इस बीच स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा। बता दें कि हिमाचल में कॉलेज (College) के छात्रों के लेकर अभी तक इसके बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है। उच्चतर शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि महाविद्यालयों की परीक्षाएं निर्धारित समय पर होंगी, जो परीक्षाएं (Examination) पहले से तय हैं, उनकी डेटशीट में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

प्रदेश में सरकार ने चार अप्रैल तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखा है। ये खुलेंगे या नहीं इस पर अभी फैसला होना बाकी है। परीक्षाओं के लिए संस्थान एसओपी (SOP) के साथ खोले जा सकते हैं, लेकिन नियमित कक्षाओं के लिए अभी निर्णय होना बाकी है। निदेशक ने बताया कि कोरोना से अब तक करीब 900 शिक्षक-छात्र पॉजिटिव हो चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश के आला अधिकारी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के पक्ष में नहीं हैं। फिलहाल 15 अप्रैल तक बंद रखने के पक्ष में सहमति बनती दिखाई दे रही है। स्कूलों के अंदर रेगुलर कक्षाएं नहीं होंगी, लेकिन छात्र गाइडेंस लेने के लिए शिक्षकों के पास जा सकेंगे। वहीं सभी अध्यापकों को स्कूल रोजाना जाना होगा। इस संबंध में बुधवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के साथ एक बैठक भी हुई है। शिक्षा विभाग के अधिकारी भी बैठक में शामिल थे।

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं के बच्चों को प्रमोट किया गया है। पहली से आठवीं कक्षा तक पास फेल का सिस्टम नहीं है। ऐसे में नवीं और ग्याहरवीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट किया गया है। आदेश के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2020-21 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है।

Next Story