Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों की तैनाती की

कोरोना काल के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार ने नए विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की है। इससे ग्रामीण स्तर पर बेहतरीन सुविधाएं लोगों को मिल सकेंगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों की तैनाती की
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना काल के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार ने नए विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की है। इससे ग्रामीण स्तर पर बेहतरीन सुविधाएं लोगों को मिल सकेंगी। सरकार ने 215 नए डाक्टरों को ग्रामीण हलकों में लगाया है, जिनकी तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 215 विशेषज्ञ डाक्टरों को जोनल, जिला, ब्लाक, सामुदायिक अस्पतालों में तैनात किया है। इनमें सबसे ज्यादा एनेस्थीसिया के विशेषज्ञ डाक्टर शामिल हैं। अहम बात यह है कि प्रदेश में एनेस्थीसिया के डाक्टरों की भारी कमी रही है। सरकार ने मेडिसिन के 26, हड्डी रोग के 17 विशेषज्ञ, त्वचा रोग के छह विशेषज्ञ, आठ गला, नाक और कान रोग विशेषज्ञ, 14 मेडिसिन, 27 स्त्री रोग विशेषज्ञ, छह पैथोलॉजी, 21 रेडियोलॉजी, 22 सर्जरी विशेषज्ञ, 10 बालरोग विशेषज्ञ और मनोराग विशेषज्ञ को नई तैनाती दी है। ये सभी विशेषज्ञ डाक्टर आईजीएमसी और टांडा मेडिकल कालेज से पीजी करके पासआउट हुए हैं। उन्हे सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सेवा के लिए तैनाती दी है।

सिरमौर में 31 कोरोना पॉजिटिव

सिरमौर जिले के गोविंदगढ मोहल्ले नाहन में 31 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। जिला दंडाधिकारी सिरमौर डॉ आरके परूथी ने बताया कि 31 पॉजिटिव मामलों में से 11 युवक/पुरूष जिनकी उम्र 15 से 68 वर्ष, 14 युवती/महिलाएं जिनकी उम्र 12 से 60 वर्ष और 6 बच्चे शामिल हैं जिनकी उम्र 2 से 8 वर्ष के बीच है। सिरमौर जिले में अब एक्टिव मामलों की संख्या 210 हो गई है।

मंडी में आए 11 नए केस

मंडी जिले में अब कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है। रविवार को 6 मामले आने के बाद रात को 11 और पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। पॉजिटिव मामलों में जोनल हास्पिटल मंडी के गायनी वॉर्ड की स्टाफ नर्स, मेडिकल कॉलेज नेरचौक के चार कर्मचारी और गोहर थाने का कुक शामिल हैय अभी, सिर्फ गोहर थाने को सील किया गया है। जबकि जोनल हास्पिटल मंडी के गायनी वॉर्ड को सेनेटाईज कर दिया गया है। वहीं, इस पर आगामी निर्णय आज लिया जाएगा। वहीं, जोनल हास्पिटल मंडी के तैनात महिला सुरक्षा कर्मचारी के बच्चे और पिता भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इन्हें उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक में भर्ती किया गया था, जहां इनके सैंपल लिए गए थे। यह सभी पॉजिटिव पाए गए हैं।

चंबा में सोमवार को तीन कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। भरमौर का 47 वर्षीय व्यक्ति, बाथड़ी की 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला और दो साल की बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। दो मरीज स्वस्थ हो गए हैं। उत्तराखंड के एक ज्वेलर्स परिवार के छह सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद हिमाचल के पावंटा साहिब व उत्तराखंड के विकास नगर स्थित दोनों शोरूम को स्वास्थ्य विभाग ने सील कर दिया है। बीएमओ राजपुर डॉ. अजय देओल ने पुष्टि की है।


Next Story