Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ग्रामीण इलाकों में बिना रजिस्ट्रेशन के लगेगा कोरोना टीका, जयराम सरकार ने दिए आदेश

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 21 जून से कोविड टीकाकरण (covid vaccination) के नए अभियान के लिए अब सिर्फ शहरों में ही स्लॉट बुकिंग से वैक्सीन (Vaccine) लगेगी। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लॉट बुकिंग के ऑन स्पॉट टीका लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के कितने दिन बाद तक नहीं बनाने चाहिए यौन संबंध, क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय
X

कोरोना वैक्सीन लगवाने के कितने दिन बाद तक नहीं बनाने चाहिए यौन संबंध, क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय(फाइल फोटो)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 21 जून से कोविड टीकाकरण (covid vaccination) के नए अभियान के लिए अब सिर्फ शहरों में ही स्लॉट बुकिंग से वैक्सीन (Vaccine) लगेगी। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिना स्लॉट बुकिंग के ऑन स्पॉट टीका लगाया जाएगा। केंद्र से जारी निर्देशों के बाद जयराम सरकार (Jairam Government) ने टीकाकरण की नई व्यवस्था को अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें साफ कहा गया है कि ट्राइबल, रिमोट, हार्ड तथा रूरल एरियाज में लोगों को बिना किसी स्लॉट बुकिंग ऑन स्पॉट टीका लगेगा।

सिर्फ अर्बन एरियाज में स्लॉट बुकिंग से टीकाकरण की व्यवस्था फिलहाल जारी रखी गई है। इसके लिए एक दिन पहले दोपहर 12 से एक बजे के बीच स्लॉट बुक करवाना होगा। स्लॉट खाली रहने पर मौके पर भी टीका लगाया जाएगा। यह अभियान 21 जून से 30 जून तक चलेगा। प्रतिदिन एक लाख टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सोमवार से शनिवार तक सभी छह दिन यह अभियान जारी रहेगा, चाहे इसी बीच छुट्टी का दिन ही क्यों न हो। सोमवार से लेकर बुधवार तक तीन दिन 18 से 44 साल वालों के लिए टीका लगेगा। इसके बाद गुरुवार से शनिवार तक अगले तीन दिन 45 प्लस तथा सभी फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगाया जाएगा। नए टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रदेश को कोविशील्ड की 2.5 लाख खुराक की आपूर्ति की जा रही है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सुचारू संचालन और टीकाकरण रणनीति के संबंध में स्वास्थ्य सचिव द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व जिला टीकाकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से चर्चा कर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। टीकाकरएा के लिए लक्षित लाभार्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है।

श्रेणी-ए के लिए पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए सभी पात्र लाभार्थी, भारत सरकार द्वारा नामित सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, सभी अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता व राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सभी प्राथमिकता समूहों के पात्र लाभार्थी, जिन्हें टीकाकरण की पहली व दूसरी खुराक लगाई जानी है, को शामिल किया गया है।

जबकि 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थी, जो उपरोक्त श्रेणी में शामिल नहीं हैं, को श्रेणी-बी में रखा गया है। राज्य में 21 जून से 30 जून, 2021 तक दोनों श्रेणियों के लाभार्थियों का टीकाकरण करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई गई है। श्रेणी-ए के लाभार्थियों के लिए गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार के दिन टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे, जबकि श्रेणी-बी के लाभार्थियों के लिए सोमवार, मंगलवार व बुधवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे और रविवार के दिन टीकाकरण के लिए कोई सत्र आयोजित नहीं होगा।

Next Story