Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: 18 से 44 साल तक के व्यक्तियों को टीकाकरण से पहले करवाना होगा पंजीकरण

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 साल के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण (Vaccination) से पहले पंजीकरण (Registration) अनिवार्य है। बिना पंजीकरण के टीकाकरण नहीं किया जाएगा। यह बात डीसी ऊना राघव शर्मा (DC Una Raghav Sharma) ने एक समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग में लाभार्थियों की संख्या अधिक है।

फिर खुलेंगे 18 प्लस के टीकाकरण केंद्र, आज पहुंचेगी कोविशील्ड की 1.44 लाख डोज
X
कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक फोटो)

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 साल के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण (Vaccination) से पहले पंजीकरण (Registration) अनिवार्य है। बिना पंजीकरण के टीकाकरण नहीं किया जाएगा। यह बात डीसी ऊना राघव शर्मा (DC Una Raghav Sharma) ने एक समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग में लाभार्थियों की संख्या अधिक है, ऐसे में टीकाकरण केंद्रों पर बिना पंजीकरण पहुंचने से भीड़ जुटने का खतरा है, इसलिए पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है।

आपको बता दें कि टीकाकरण स्थलों पहुंचने पर मौके पर पंजीकरण सुविधा नहीं दी जाएगी, ताकि लंबी कतारें लगने की आशंका को टाला जा सके। राघव शर्मा ने 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया कि वह किसी भी असुविधा से बचने के लिए कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर पहले ही पंजीकरण करवा लें। पंजीकरण के लिए http://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी को स्वयं सेशन बुक करना होगा। वेबसाइट (Website) पर अभी सेशन बुक नहीं करवाए जा सकते हैं तथा यह सुविधा 15 मई से शुरू होगी। लाभार्थी को अपना स्लॉट स्वयं बुक करना होगा, जिसके बाद स्थान बुक होने संबंधी एक एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी। टीकाकरण केंद्र तक जाने के लिए व्यक्ति पुलिस कर्मचारियों को यह एसएमएस (SMS) दिखा सकता है। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी यह एसएमएस दिखाना अनिवार्य है तथा इसके बाद ही लाभार्थी को टीका लगवाया जाएगा।

डीसी ने कहा कि जिला ऊना में 5 स्थानों पर 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन किया जाएगा तथा एक दिन में प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों को ही टीका लगाया जाएगा। इनमें से आधे सुबह के स्लॉट तथा आधे शाम के स्लॉट में अपना स्थान बुक करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लाभार्थियों तथा 45 प्लस के लाभार्थियों (Beneficiaries) को टीकाकरण के लिए अलग-अलग दिन बुलाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि टीकाकरण केंद्रों पर बेहतर इंतजाम किए जाएं तथा भीड़ इकट्ठा नहीं होनी चाहिए। साथ ही प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर पर भी सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।

वहीं उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर हेल्प डेस्क (Help Desk) भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि अगर बिना एसएमएस के कोई व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए आए, तो उसे सही जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके। डीसी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं तथा दूध पिलाने वाली माताओं को छोड़कर सभी को यह टीका लगवाना चाहिए। बैठक में एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा, डॉ. निखिल, सभी एसडीएम तथा बीएमओ उपस्थित रहे।

Next Story