Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covid-19: हिमाचल की दो प्रतिशत आबादी को हो चुका कोरोना, हर रोज आ रहे हैं 5 हजार के करीब नए मामले

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) तेज रफ्तार के साथ फैल रहा है। हर रोज प्रदेश में 5 हजार के करीब कोरोना पॉजिटिव मरीज (Corona positive patient) सामने आ रहे हैं।

Covid-19: हिमाचल की दो प्रतिशत आबादी को हो चुका कोरोना, हर रोज आ रहे हैं 5 हजार के करीब नए मामले
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) तेज रफ्तार के साथ फैल रहा है। हर रोज प्रदेश में 5 हजार के करीब कोरोना पॉजिटिव मरीज (Corona positive patient) सामने आ रहे हैं। आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो अब तक प्रदेश की करीब दो प्रतिशत आबादी वायरस की चपेट में आ चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दो प्रतिशत में से डेढ़ फीसदी मरीजों ने महमारी से जंग जीत ली है। 2011 की जनगणना (Census) को आधार मानें तो हिमाचल में करीब 68.6 लाख की आबादी में से एक लाख 35 हजार के अधिक लोग कोराना वायरस से ग्रसित हो चुके हैं।

वहीं 99 हजार के अधिक लोग इस वायरस को मात देने में सफल भी रहे हैं। इसके साथ ही 1.35 लाख संक्रमित मरीजों में से 1925 की मौत दर्ज की गई है, यानी 1.40 प्रतिशत मरीज इस महामारी (Coroan Epidemic) के कारण दम तोड़ चुके हैं। वहीं 25 प्रतिशत संक्रमित मरीज अभी भी वायरस से जंग लड़ रहे हैं। अगर प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग (Corona testing) की बात करें तो राज्य में अभी तक 16.5 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से 1.35 लाख लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यानी हर 100 लोगों में से आठ की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

हिमाचल स्वास्थ्य विभाग (Himachal Health Department) ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना के लक्ष्णों को न छुपाएं नहीं तो स्थिति गंभीर हो सकती है। कोरोना (Corona) के लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम, सिर दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने को नजरअंदाज करते हुए नीम-हकीमों से परामर्श लेते हैं और मेडिकल स्टोर (Medical Store) से दवाई ले लेते हैं। इसके उपरांत तबीयत बिगड़ने पर यह लोग अस्पताल आते हैं, जिसकी वजह से बिगड़ी हुई बीमारी वाले लोगों को बचाना मुश्किल हो जाता है। इन लक्षणों को न छुपाए और अस्पताल जाकर परामर्श लें। समय पर टेस्ट करवाएं।

Next Story