Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ढील के बाद हिमाचल में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंत्रिमंडल की बैठक (Meeting) में दी गई ढील के बाद अब स्वास्थ्य विभाग (Health Department) और अलर्ट हो गया है। विभाग का तर्क है कि इतनी छूट से एक बार फिर संक्रमण बढ़ सकता है और मामलों में उछाल आ सकती है

ढील के बाद हिमाचल में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंत्रिमंडल की बैठक (Meeting) में दी गई ढील के बाद अब स्वास्थ्य विभाग (Health Department) और अलर्ट हो गया है। विभाग का तर्क है कि इतनी छूट से एक बार फिर संक्रमण बढ़ सकता है और मामलों में उछाल आ सकती है, क्योंकि राज्य में अभी भी कोविड की दूसरी लहर सक्रिय है। अस्पतालों में अभी भी कई मरीज गंभीर हं, जो जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं। एक्टिव मरीज भी हिमाचल में पांच हजार से ज्यादा हैं। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। सभी मेडिकल कालेज प्रिंसीपल, सीएमओ, बीएमओ को भी अलर्ट कर दिया गया है।

कैबिनेट की मीटिंग में सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट को खत्म कर दिया है। ऐसे में अब बिना कोविड जांच के ही सैलानी और अन्य लोग हिमाचल आ सकते हैं। इससे इन लोगों के साथ संक्रमण भी हिमाचल में प्रवेश कर सकता है, वहीं बसों के भी चलने से संक्रमण एक जगह से दूसरी जगह पहुंच सकता है।

इन्हीं सब को लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बनी हुई है। किसी भी तरह की कोई चूक न हो, इसलिए सभी जिलों के सीएमओ, बीएमओ सहित मेडिकल कालेज के प्राचार्यों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। राज्य में अभी भी पांच हजार से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 500 के करीब मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। कुल एक्टिव मरीजों में से 10 फीसदी ऐसे हैं, जो कि गंभीर स्थिति हैं। ऐसे में अभी भी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

Next Story