Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैक्सीनेशन के मामले के हिमाचल देश में नंबर वन, अब तब लग चुकी हैं 49.7 फीसदी डोज

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) में हिमाचल पूरे देशभर में पहले स्थान पर बना हुआ है।

वैक्सीन का स्टॅाक खत्म, सभी 200 सेंटर लॅाक, लिंक में सिर्फ रजिस्ट्रेशन ओपन
X

कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) में हिमाचल पूरे देशभर में पहले स्थान पर बना हुआ है। हिमाचल के आसपास कोई भी राज्य नहीं है। पिछले एक सप्ताह में राज्य में रिकार्ड टीकाकरण किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक राज्य की 49.7 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है और अब मात्र 28.16 लाख जनसंख्या का ही टीकाकरण किया जाना शेष है। हिमाचल में 18 साल से ज्यादा की 55 लाख की आबादी को वैक्सीन लगाई जानी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आंकड़े जारी किए गए हैं, जिनके अनुसार 23 जून तक प्रदेश के 27 लाख 44 हजार 942 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में तो स्थिति बेहद खराब है। यहां पर अभी तक केवल 16.2 प्रतिशत आबादी ही वैक्सीनेट हो पाई है।

देश भर के 24 राज्यों में हिमाचल पहले स्थान पर बना हुआ है, जबकि देश की राजधानी दिल्ली भी नौवें स्थान पर बनी हुई है। यहां पर अभी तक 34.3 प्रतिशत आबादी ही वैक्सीनेट हो पाई है। हिमाचल में 18 से 44 साल आयु वर्ग के छह लाख 69 हजार 027 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। 21 जून से हिमाचल में 18 से 44 साल के लोगों को टीका लग रहा है। तीन दिन तक रोजाना एक लाख का टारगेट सेट किया गया था, लेकिन तय टारगेट से ज्यादा लोग वैक्सीन लगाने के लिए पहुंचे। देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर लोग वैक्सीन लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं, जबकि हिमाचल में लोग वैक्सीन लगाने के लिए ज्यादा संख्या में उमड़ रहे हैं। इसी का नतीजा है कि हिमाचल वैक्सीनेशन मामले में पहले स्थान पर बना हुआ है।

Next Story