Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में कल से खुलेंगे कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कल यानी 1 सितंबर से कॉलेजों (College) में छात्र पहुंचना शुरू हो जाएंगे। काफी लंबे समय से प्रदेश में स्कूल कॉलेज (school College) बंद चल रहे हैं।

हिमाचल में कल से खुलेंगे कॉलेज, इन नियमों का करना होगा पालन
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कल यानी 1 सितंबर से कॉलेजों (College) में छात्र पहुंचना शुरू हो जाएंगे। काफी लंबे समय से प्रदेश में स्कूल कॉलेज (school College) बंद चल रहे हैं। सरकार के आदेश के अनुसार एक कक्षा में सिर्फ 50 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। शिक्षा सचिव की ओर से पहले ही सभी प्रिंसिपलों (Principals) को लिखित निर्देश जारी किए जा चुके हैं। बता दें कि थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही विद्यार्थियों और शिक्षकों-गैर शिक्षकों को प्रवेश देने को कहा गया है। कॉलेज में फेस मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग (Education Department) की ओर से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए बनाए गए एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। विभाग के अनुसार कॉलेजों में सेकेंड और फाइनल ईयर की कक्षाओं में छात्रों के रोल ऑन आधार पर दाखिले किए गए हैं। यूजीसी के दिशा-निर्देशानुसार एक सितंबर से कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। सभी कॉलेज प्रधानाचार्यों को पहली सितंबर से ऑफलाइन कक्षाएं लगाने को लेकर पत्र जारी किया गया है। उच्च शिक्षा निर्देश की ओर से टीचर्स को हिदायत दी गई है कि विद्यार्थियों को परिसरों में एकत्र न होने दें। कक्षा की क्षमता के हिसाब से 50 प्रतिशत छात्रों को ही एक कमरे में बैठाया जाए।

यहां तक कि छात्रों के अधिक होने पर अन्य कमरों में छात्रों को बैठाकर पढ़ाया जाएगा। बड़े कॉलेजों में टीचर्स को छात्रों की संख्या के हिसाब से टाइम टेबल बनाने की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि कक्षाओं को नियमित आधार पर सैनिटाइज किया जाये। हर कॉलेज में विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से माइक्रो प्लान बनाया जाएगा। जिन कॉलेजों में छात्रों की संख्या अधिक है वहां पर एक दिन छोड़कर कॉलेज खोले जाएंगे।

Next Story