Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम जयराम ठाकुर बोले- कोविड की दूसरी लहर का पीक आना अभी बाकी, बढ़ सकते हैं मामले

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने शिमला के पीटरहॉफ से होम आइसोलेशन किट और कोविड केयर मोबाइल ऐप (Covid Care Mobile App) का लोकार्पण किया।

सीएम जयराम ठाकुर बोले- कोविड की दूसरी लहर का पीक आना अभी बाकी, बढ़ सकते हैं मामले
X

फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने शिमला के पीटरहॉफ से होम आइसोलेशन किट और कोविड केयर मोबाइल ऐप (Covid Care Mobile App) का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन किट कोरोना मरीजों का हौसला बढ़ाने के लिए दी जा रही है। विधायक (MLA) इन किटों को उन सभी मरीजों तक पहुंचाएंगे जो घर में इलाज कर रहे हैं। अस्पतालों से जो स्वस्थ होकर जा रहे हैं उन तक भी विधायक इस किट को पहुंचाएंगे। इसमें बुकलेट थर्मामीटर, मास्क, दवाएं, मागदर्शक पुस्तिका, आयुर्वेद और विटामिन आदि की दवाएं हैं।

सीएम ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक आना अभी बाकी है। मामले और बढ़ सकते हैं, हम इस आशंका से इंकार नहीं कर सकते। अगर इस किट में कोई और भी चीजें जोड़ना चाहे तो जोड़ें। जो प्रतिनिधि अपनी ओर से इस किट में कुछ जोड़ना चाहता है तो जोड़ें। जोड़ना भी चाहिए। केवल दवाएं डाक्टर की प्रिस्क्रिप्शन से ही डाली जाएंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम जयराम ठाकुर ने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए एक मोबाइल ऐप भी शुरू की, जिसमें उन मरीजों के उपचार की निगरानी रखी जाएगी। सीएम ने एम्स बिलासपुर की ई संजीवनी ओपीडी का भी लोकार्पण किया। इससे लोग ऑनलाइन परामर्श ले सकेंगे। स्वास्थ्य सचिव ओंकार अवस्थी ने विस्तृत आंकड़े पेश किए।

वहीं उन्होंने कहा कि एक वक्त में हिमाचल प्रदेश में कोविड टेस्ट की कोई व्यवस्था नहीं थी। शुरू में जब एक केस आया था तो उसका सैंपल दिल्ली भेजा गया। अब इस बात को देखा जा रहा है कि प्रदेश में 31 हजार के आसपास सक्रिय केस हैं। पहली लहर की बात करें तो उसमें बहुत बड़ी संख्या नवंबर और दिसंबर के महीने में देखी गई। 982 लोगों की दुखद मृत्यु हुई। राधास्वामी सत्संग ने हमें स्थान उपलब्ध करवाए, हम उनका आभार व्यक्त करते हैं। कोविड संकट में करीब 3100 नई नियुक्तियां की गईं।

Next Story