Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जगाधरी-पांवटा साहिब रेल लाइन का नए सिरे से होगा सर्वेक्षण: सीएम जयराम ठाकुर

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Union Railway Minister Piyush Goyal) इन दिनों हिमाचल के दौरे पर हैं। सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से प्रदेश से जुड़ने वाली रेल परियोजनाओं के संबंध में बैठक की। राज्य में सैंकड़ों करोड़ की लागत से रेल परियोजनाओं के कार्य किए जाएंगे।

जगाधरी-पांवटा साहिब रेल लाइन का नए सिरे से होगा सर्वेक्षण: सीएम जयराम ठाकुर
X

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ हिमाचल से जुड़ने वाली रेल परियोजनाओं के संबंध में बैठक करते सीएम जयराम।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Union Railway Minister Piyush Goyal) इन दिनों हिमाचल के दौरे पर हैं। सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से प्रदेश से जुड़ने वाली रेल परियोजनाओं के संबंध में बैठक की। राज्य में सैंकड़ों करोड़ की लागत से रेल परियोजनाओं के कार्य किए जाएंगे। वहीं सीएम ने बताया कि हमने रेल मंत्री के समक्ष कुछ मांगें भी रखी हैं व उन्होंने सहयोग का आश्वासन (Assurance) दिया है।

पांवटा साहिब औद्योगिक क्षेत्र के लिए अपेक्षित माल को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए जगाधरी-पांवटा साहिब के बीच नई रेल लाइन के निर्माण के लिए नए सिरे से सर्वेक्षण (Survey) किया जाएगा। इसके अलावा, कालका-शिमला ट्रैक पर रेल गति में सुधार की संभावनाएं तलाशने के लिए आरडीएसओ द्वारा अध्ययन भी किया जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) के बीच आज शिमला (Shimla) में आयोजित एक बैठक में यह निर्णय लिया गया।

विस्टा डोम जैसे डिब्बे उपलब्ध करवाने का आग्रह

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2021-22 में अधोसंरचना परियोजनाओं और सुरक्षा कार्यों के लिए 770 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है जो वर्ष 2009-14 के दौरान आवंटित औसत बजट से 613 प्रतिशत अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कालका-शिमला रेल डिब्बों का डिजाइन पर्यटकों के अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से किया जाना चाहिए। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री से विस्टा डोम जैसे डिब्बे उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ताकि सैलानी इस रेल ट्रैक पर खूबसूरत घाटी का मनमोहक नजारा देख सकें।

औद्योगिक गतिविधियों को बल देने में अहम भूमिका निभाएगी चण्डीगढ़-बद्दी रेल लाइन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि भान्नुपल्ली-बैरी और चण्डीगढ़ रेललाइन के कार्य में भी तेजी लाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने भान्नुपल्ली-बैरी रेल लाइन के लिए 405 करोड़ और चण्डीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित करने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया है।

Next Story