Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम जयराम ठाकुर ने भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार पटेल और इन्दिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने आज भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 146वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सरदार पटेल (Sardar Patel) ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन न्यौछावर कर दिया था।

सीएम जयराम ठाकुर ने भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार पटेल और इन्दिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि
X

सीएम जयराम ठाकुर ने भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार पटेल और इन्दिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने आज भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 146वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सरदार पटेल (Sardar Patel) ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन न्यौछावर कर दिया था। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) की 37वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि इन्दिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता तथा अखण्डता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल सदैव भारत को मजबूत, समग्र, सचेत, विनम्र तथा विकसित देखना चाहते थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर को स्मर्णीय बनाते हुए अब इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस या नेशनल यूनिटी डे के रूप में मनाया जाता है। सरदार पटेल को भारत की 562 रियासतों का एकीकरण कर भारत गणराज्य के निर्माण का श्रेय जाता है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के स्वतंत्रता सेनानी तथा लोह पुरूष सरदार पटेल के सम्मान में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्तूबर, 2018 को सरदार पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर विश्व की सबसे ऊॅंची 182 मीटर प्रतिमा का अनावरण किया। पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि, जिसे राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, के अवसर पर उन्हें याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्दिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता तथा अखण्डता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं को निष्ठा से पालन करने के लिए प्रदेश के लोगों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश देश में कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने वाला प्रथम राज्य बना है तथा प्रदेश इस वर्ष नवम्बर माह के अन्त तक पात्र आयु वर्ग के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के मार्ग पर अग्रसर है।

और पढ़ें
Next Story