Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! अब घटिया क्वालिटी का हैलमेट पहना तो होगा चालान

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले (Bilaspur District) में अब दोपहिया वाहन (Two wheeler) चालक ने अगर अच्छी क्वालिटी का हैलमेट (Helmet) नहीं पहन रखा है तो बिलासपुर पुलिस (Bilaspur Police) उसका चालान करेगी। पुलिस ऐसा कदम लोगों की सुरक्षा (Security) को देखते हुए उटा रही है।

सावधान! अब घटिया क्वालिटी का हैलमेट पहना तो होगा चालान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले (Bilaspur District) में अब दोपहिया वाहन (Two wheeler) चालक ने अगर अच्छी क्वालिटी का हैलमेट (Helmet) नहीं पहन रखा है तो बिलासपुर पुलिस (Bilaspur Police) उसका चालान करेगी। पुलिस ऐसा कदम लोगों की सुरक्षा (Security) को देखते हुए उटा रही है। इसके साथ ही अब दोपहिया वाहन चालक टूटे-फूटे हैलमेट नहीं पहन पाएंगे। अगर वाहन चालक नहीं प्रशासन (Administration) की बात को नहीं मानते हैं तो उनका चालान किया जाएगा।

आपको बता दें कि ऐसे में एक ओर हादसे के दौरान यह कोताही वाहन चालक को भारी पड़ सकती है, वहीं दूसरी तरफ जिला पुलिस भी इस तरह के चालकों का चालान करेगी। वहीं जिले में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं (Road Accidents) होती रहती हैं। सबसे ज्यादा दोपहिया वाहन चालक ही हादसे को ज्यादा शिकार होते हैं। जिन दोपहिया वाहन चालकों ने हैलमेट नहीं पहना होता है, उनकी जान तक चली जाती है। इसके चलते अब जिला पुलिस द्वारा बेहतर गुणवत्ता वाले हेलमेंट पहनने का आह्वान दोपहिया वाहन चालकों से किया गया है। ताकि लोग सिर में चोट लगने से बच सकें।

जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई जाएगी: पुलिस

बिलासपुर पुलिस का कहना है कि किसी तरह की कोताही सहन नहीं होगी। इसी कड़ी के तहत जिला पुलिस द्वारा हेलमेट को लेकर भी अब जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। यदि कोई चालक घटिया किस्म का हेलमेंट पहनकर वाहन चलाता हुआ पकड़ा गया, तो उसे पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। जिला पुलिस द्वारा दोपहिया वाहन चालकों से आह्वान किया है कि वे बेहतर क्वालिटी वाला हेलमेट पहनें। यह सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर होगा।

ये कहना है पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा का

वहीं पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा (Superintendent of Police Divakar Sharma) ने कहा कि यदि किसी दोपहिया वाहन चालक के पास घटिया क्वालिटी का हेलमेट पाया जाता है, तो उसका चालान किया जाएगा। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट अवश्य पहनें, लेकिन इसमें घटिया हेलमेट की बजाय बेहतर किस्म के हेलमेट का प्रयोग करेंगे। वहीं उन्होंन कहा कि यह सब लोगों की सुरक्षा ले लिहाज से किया जा रहा है।

Next Story