Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र सरकार की पहल, दुर्लभ बीमारियों होने पर 50 लाख रुपये तक का मिलेगा इलाज

हिमाचल में गंभीर बीमारियों का इलाज भी आमलोगों की पहुंच में होगा। केंद्र सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये तक के इलाज के धन मुहैया करनाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश सरकार को निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही इसका लाभ बीपीएल कार्ड धारकों को ही नहीं मिलेगा। बल्कि इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है।

केंद्र सरकार की पहल, दुर्लभ बीमारियों होने पर 50 लाख रुपये तक का मिलेगा इलाज
X

हिमाचल (Himachal Pradesh) में गंभीर बीमारियों (serious diseases)का इलाज भी आमलोगों की पहुंच में होगा। केंद्र सरकार (central government) की तरफ से 50 लाख रुपये तक के इलाज के धन मुहैया करया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने हिमाचल प्रदेश सरकार को निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही इसका लाभ बीपीएल कार्ड धारकों को ही नहीं मिलेगा। बल्कि इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है।

बता दें कि साल 2021 में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रीय नीति (National Policy) को मंजूरी दी गई थी। हालांकि, उस दौरान गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 20 लाख रुपये तक का प्रावधान किया गया था। ऑटो इम्यून बीमारी (Autoimmune disease), सिकल सेल अनिमिया (sickle cell anemia), सिस्टिक फिबरोसिस (cystic fibrosis) व अन्य मस्कुलर डिस्ट्राफीज बीमारियां (muscular dystrophy diseases) शामिल की गई हैं।

अब बीपीएल के अलावा इसका लाभ लगभग 40 प्रतिशत लोगों को पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अलावा में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत शामिल हैं। दुर्लभ बीमारियों के इलाज मुहैया कराने का प्रस्ताव राष्ट्रीय आरोग्य निधि योजना (Rashtriya Arogya Nidhi)के तहत किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक डॉ. रजनीश पठानिया ने बताया कि केंद्र सरकार की इस योजना से बीमारियों से ग्रसित लोगों का उपचार होगा।

यहां करा सकेंगे उपचार

—All India Institute of Medical Sciences, New Delhi

—Maulana Azad Medical College, New Delhi

—Sanjay Gandhi Post Graduate Institute of Medical Sciences, Lucknow

—Post Graduate Institute of Medical Education and Research, Chandigarh

—DN, Finger Printing and Diagnostics Centre, Hyderabad

—King Edward Medical Hospital, Mumbai

—Postgraduate Institute of Medical Education and Research, Kolkata

—Center for Human Genetics (CHG) with Indira Gandhi Hospital, Bengaluru

और पढ़ें
Next Story