Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

By-Elections: हिमाचल कांग्रेस दो अक्टूबर को तय करेगी प्रत्याशियों के नाम, जताया इस तरह का शक

हिमाचल प्रदेश में 30 अक्तूबर को एक मंडी लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग की ओर से ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ ही हिमाचल में सियासी सरगर्मी तेज होने लगी हैं।

By-Elections
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में उप चुनावों (Himachal Pradesh by-elections) की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में टिकट बंटवारे (ticket distribution) को लेकर मंथन के दौर शुरू हो गए हैं। वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) की प्रदेश समिति दो अक्टूबर को शिमला (Shimla) पार्टी मुख्यालय में टिकट के मसले पर मीटिंग करेगी।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने बताया कि पार्टी मुख्यालय स्थित राजीव भवन में सुबह 11.30 बजे से यह मीटिंग शुरू होगी। इसमें मंडी संसदीय उप चुनाव सहित अर्की, जुब्बल कोटखाई व फतेहपुर विस उप चुनावों को लेकर पार्टी उम्मीदवारों को लेकर मंथन होगा। यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव व प्रदेश मामलों के सह प्रभारी संजय दत्त उपस्थित रहेंगे। कुलदीप राठौर का कहना है कि यहां तय हुए संभावित उम्मीदवारों के नाम अंतिम निर्णय के लिए आलाकमान को भेजे जाएंगे। कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, यह निर्णय आलाकमान करेगा। राठौर ने ये आरोप भी लगाया है कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन नहीं हो रहा है। उनके द्वारा जयराम ठाकुर सरकार पर कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन का आरोप जड़ा है। इसको लेकर चुनाव आयोग को एक लेटर भी लिखा है।

राठौर ने सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का शक जाहिर करते हुए कहा कि सरकार उप चुनावों को जीतने के लिए लोगों को लालच देने, चुनावों को प्रभावित करने के लिए जनता में डर या कोई सरकारी दबाव भी बना सकती है। इसपर पैनी नजर रखी जानी चाहिए। उनका कहना है कि अधिकारियों पर भी प्रेशर बनाया जा सकता है। राठौर ने कहा कि आयोग को सुनिश्चित करना होगा कि लोगों में इस दौरान किसी भी तरह का डर या अफसरों पर कोई दबाव सरकार का ना हो सके।

Next Story