Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में बढ़े सेब के दाम, बागवानों ने ली राहत की सांस

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सेब के दामों में इजाफा दर्ज किया गया है। कुल्लू जिले (Kullu district) में चार दिन बाद रॉयल सेब (Royal apple) के दामों में उछाल आया है।

हिमाचल में बढ़े सेब के दाम, बागवानों ने ली राहत की सांस
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सेब के दामों में इजाफा दर्ज किया गया है। कुल्लू जिले (Kullu district) में चार दिन बाद रॉयल सेब (Royal apple) के दामों में उछाल आया है। आज कुल्लू जिले की बंदरोल सब्जी मंडी में सुपर क्लास रॉयल सेब 60 रुपये प्रति किलो तक बिका है। इसके चलते बागवानों (Gardeners) ने कुछ हद तक राहत की सांस ली है। इससे पूर्व मंगलवार को इस सेब का 40 से 50 रुपये प्रति किलो भाव मिल रहा था। बंदरोल मंडी में दाम बढ़ने के बाद इसे प्रदेश की अन्य फल मंडियों में भी दाम अच्छे मिलने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि अच्छी पैदावार के बावजूद कम दाम के चलते ज्यादातर बागवानों ने तुड़ान रोक दिया है प्रदेश की बंदरोल सब्जी मंडी में अभी रोजाना 22 से 25 हजार सेब के क्रेट पहुंच रहे हैं। पहले 50 से 60 हजार क्रेट आ रहे थे।अब दाम में हल्का उछाल आने से बागवानों में आगामी दिनों में दाम बेहतर मिलने की उम्मीद जगी है। आपको बात दें कि अगस्त में बागवानों को रॉयल सेब के 70 से 80 रुपये प्रति किलो तक दाम मिलते थे।

लेकिन इस साल अच्छी पैदावार के बावजूद फसल को उचित भाव में नहीं खरीदा जा रहा। बागवानों को उम्मीद थी कि इस बार सेब के दाम बेहतर रहेंगे। सब्जी मंडी बंदरोल में आढ़ती एसो. के प्रधान मोहन ठाकुर ने कहा कि मंगलवार को सब्जी मंडी में 60 रुपये प्रति किलो के भाव से सुपर क्लास रॉयल सेब बिका है। आगामी दिनों में दामों में उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है।

और पढ़ें
Next Story